×

NCERT की किताबों में हुआ ये बड़ा बदलाव, अब इस क्लास के बच्चे पढ़ेंगे भारतीय परंपरा और संस्कृति की झलक

 

एजुकेशन न्यूज डेस्क !!! नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी एनसीईआरटी लगातार अपनी किताबों में बदलाव कर रही है। इसके साथ ही एनसीईआरटी द्वारा किताबें तैयार करने का काम भी लगातार किया जा रहा है. एनसीईआरटी ने छठी कक्षा की अंग्रेजी के बाद अब हिंदी में किताब तैयार कर प्रकाशित की है। इस किताब को 'मल्हार' नाम दिया गया है. एनईपी 2020 प्रस्तावों के आधार पर, इस पुस्तक में कुल 13 अध्याय शामिल हैं।

इस पुस्तक के प्रत्येक अध्याय में भारत की परंपरा और संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है। किताब में देश का नाम आसमान तक पहुंचाने वाली हस्तियों की आत्मकथा के कुछ अंश दिए गए हैं. इस पुस्तक के अंत में विद्यार्थियों को नये शब्दों की जानकारी दी गयी है। किताब का कवर पेज भी काफी आकर्षक बनाया गया है. किताब के कवर पर

एनसीईआरटी निदेशक दिनेश प्रसाद सकलानी का कहना है कि मल्हार पुस्तक साहित्य की प्रमुख विधाओं को समाहित करती है। इसमें देशभक्ति, पर्यावरण, विज्ञान, कला, इतिहास, खेल और भारतीय समाज के अनुभवों पर आधारित रचनाएँ हैं। पुस्तक में वार्तालाप शैली का उपयोग किया गया है ताकि छात्र विषयों को आसानी से समझ सकें। प्रत्येक प्रश्न के साथ एक सचित्र सुराग भी है जो छात्रों को यह समझने में मदद करता है कि उन्हें क्या करना है।

कई पाठ शामिल हैं

मल्हार पाठ्यपुस्तक में परीक्षा के बाहर अतिरिक्त कार्य शामिल हैं, जिसमें भारतीय ब्रेल लिपि 'भारती' का परिचय और तमिल कवि सुब्रमण्यम भारती की एक कविता का अनुवाद शामिल है। यह पुस्तक भारतीय संस्कृति और परंपरा पर प्रकाश डालती है। मातृभूमि ग्रन्थ में भारत के इतिहास, भूगोल एवं विशेषताओं का वर्णन है। मेजर ध्यानचंद की आत्मकथा में बर्लिन ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम की जीत का वर्णन है।

रामप्रसाद बिस्मिल की आत्मकथा मेरी मां पाठ से भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के नायकों के जीवन के बारे में जानने का मौका मिलेगा। जगदीश चंद्र बसु द्वारा लिखित "पेड़ की बात" पेड़-पौधों और उनके जीवों के बीच संबंधों का वर्णन करती है। पुस्तक में सूरदास और रहीम की रचनाएँ भी शामिल हैं और चित्र और ग्राफिक्स का उपयोग किया गया है।