×

लंबा इंतजार हुआ खत्म! राजस्थान बोर्ड इस दिन जारी करेगा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

 

राजस्थान न्यूज डेस्क !!! जिन छात्रों ने राजस्थान बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में भाग लिया था। उनके लिए अच्छी खबर है. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) जल्द ही बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी कर सकता है। जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं। परिणाम की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र यहां दिए गए स्टेप्स को भी फॉलो कर सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा परिणाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे। कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो चुका है और टॉपर्स के इंटरव्यू की प्रक्रिया चल रही है. इंटरव्यू पूरा होने के बाद किसी भी समय नतीजे घोषित किए जा सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक नतीजे इसी हफ्ते घोषित हो सकते हैं. हालांकि, बोर्ड ने अभी तक रिजल्ट की तारीख और समय के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

राजस्थान बोर्ड द्वारा हायर सेकेंडरी परीक्षा 29 फरवरी से 4 अप्रैल तक आयोजित की गई थी. जबकि माध्यमिक परीक्षा 7 मार्च से 30 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी. इन परीक्षाओं के नतीजे बोर्ड द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए जारी किए जाएंगे. पिछले साल की बात करें तो आरबीएसई ने 25 मई को 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया था।

परिणाम कैसे देखें

चरण 1: रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक साइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in पर जाएं।

चरण 2: इसके बाद छात्र होमपेज पर आरबीएसई 10वीं/12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3: फिर छात्र के सामने एक नया पेज खुलेगा।

चरण 4: इस पेज पर अपना छात्र रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।

चरण 5: फिर छात्र के सामने आरबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 आ जाएगा।

चरण 6: छात्र परिणाम पृष्ठ डाउनलोड करें।

चरण 7: अंत में, परिणाम पृष्ठ का प्रिंट आउट लें।