×

JEE Mains के नतीजे घोषित, यहां से करें फटाफट चेक, अप्रैल में होगा दूसरा सेशन

 

एजुकेशन न्यूज डेस्क !!! नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इंजीनियरिंग के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 के नतीजे जारी कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी है वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नतीजे देख सकते हैं। ऐसा करने के लिए जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट का पता है- jeemain.nta.ac.in. इसके साथ ही रिजल्ट चेक करने का डायरेक्ट लिंक भी नीचे शेयर किया गया है। चयनित उम्मीदवारों के पास अब दो विकल्प हैं। जो पात्र और इच्छुक हैं वे जेईई एडवांस के लिए फॉर्म भरेंगे और बाकी चयनित उम्मीदवार काउंसलिंग में भाग लेंगे।

अगर नहीं मिली मन की रैंक

जिन अभ्यर्थियों का इस बार चयन नहीं हुआ है या जिन्हें मन की रैंक नहीं मिली है, वे अब अप्रैल में होने वाले दूसरे सत्र में भाग ले सकते हैं। इसके लिए रजिस्ट्रेशन चल रहा है और अगर आपने पिछले सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको सिर्फ परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा, बाकी जानकारी पुराने फॉर्म से ली जाएगी। यदि पिछला सत्र यानी जनवरी सत्र नहीं दिया है तो दोबारा रजिस्ट्रेशन करें।

अब बारी है काउंसलिंग की

जो अभ्यर्थी काउंसलिंग सत्र में भाग लेंगे, उन्हें संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (JoSAA) द्वारा काउंसलिंग शेड्यूल जारी होने का इंतजार करना होगा। रिजल्ट जारी होने के कुछ दिनों बाद काउंसलिंग शुरू हो जाएगी. पहले इसके लिए रजिस्ट्रेशन, फिर चॉइस फिलिंग और फिर सीट अलॉटमेंट होगा। अगर आपको सीट पसंद है तो उसे स्वीकार कर कॉलेज को रिपोर्ट करें. अगर आपको यह पसंद नहीं है तो अगले राउंड का इंतजार करें।

वेबसाइट पर नजर रखें

रिजल्ट चेक करने से लेकर अगले सेशन के लिए आवेदन और काउंसलिंग की शुरुआती जानकारी लेने के लिए आपको बार-बार आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको सही जानकारी मिलेगी. इसलिए किसी अन्य माध्यम से प्राप्त जानकारी पर भरोसा करने के बजाय जेईई मेन वेबसाइट पर विजिट करते रहें।