×

CBSE 12 Exmas:जुलाई में हो सकता है सीबीएसई की परीक्षा का आयोजन

 

कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर सरकार ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा को फिलहाल स्थगित कर रखा है। अब खबरें आ रही हैं कि परीक्षाएं जुलाई के बाद हो सकती हैं। देश भर में महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, कहा जा रहा है कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जा सकती हैं।यहाँ ध्यान दिया जाना चाहिए कि CBSE कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेने के लिए 1 जून को सरकार और शिक्षा विभाग की एक उच्च-स्तरीय बैठक होगी। वर्तमान में, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और परीक्षाओं से जुड़ी एजेंसियां ​​इस विषय पर गंभीर मंथन में लगी हुई हैं।

इस बीच, एक बड़ा वर्ग कक्षा 10 के बोर्ड परीक्षाओं के तरह ही आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 12 वीं कक्षा के छात्रों को प्रमोट कर देने की मांग कर रहा है। वर्तमान में, मंत्रालय इस मुद्दे पर विशेषज्ञों से परामर्श कर रहा है। इस पर यूजीसी से भी सलाह ली गई है। इसके साथ ही, ऐसी भी ख़बरें हैं कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) की स्नातक परीक्षा भी स्थगित की जा सकती है।

सरकार NEET से पहले कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा और जेईई मेन्स की परीक्षा का आयोजन करेगी। NEET के अलावा JEE एडवांस की परीक्षा भी स्थगित की जा सकती है। देश में कोरोनावायरस के लगातार बढ़ते मामलो के कारण, सरकार ने इस साल कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। अब आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 12 वीं के छात्रों को भी बढ़ावा देने की मांग है।