×

पेटीएम यूजर्स के लिए बड़ी खबर! इन चार्जेस को खत्म किया, 4 बड़े नियम बदले

 

आप किराने की दुकानों से सामान खरीदने, पानी और बिजली के बिलों का भुगतान करने, गैस सिलेंडर बुक करने, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज करने, या ऑनलाइन ऑर्डर के लिए पेटीएम वॉलेट का उपयोग करते हैं। अगर आप भी सामान्य लेनदेन के लिए पेटीएम का उपयोग करते हैं, तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण खबर है। दरअसल, Paytm ने अक्टूबर-नवंबर के महीने में कई बड़े बदलाव किए हैं।

(1) सबसे बड़ा परिवर्तन- क्रेडिट कार्ड में पैसे जोड़ने के लिए पेटीएम वॉलेट से शुल्क लिया जाएगा
अब आपको पेटीएम वॉलेट में पैसे लोड करने के लिए अतिरिक्त चार्ज देना होगा। Paytmbank.com/ratesCharges पर दी गई जानकारी के अनुसार, 15 अक्टूबर, 2010 से, यदि कोई व्यक्ति पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से पैसा बनाता है, तो उसे 2 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क देना होगा। इस 2 प्रतिशत शुल्क में GST शामिल होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप क्रेडिट कार्ड से Paytm Wallet में 1000 रुपये जोड़ते हैं, तो आपको अपने क्रेडिट कार्ड से 1020 रुपये का भुगतान करना होगा।

हालांकि, किसी भी मर्चेंट साइट पर पेटीएम से भुगतान करने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। पेटीएम से पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर करने पर भी कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसके साथ ही डेबिट कार्ड, नेटबैंकिंग या यूपीआई से पेटीएम वॉलेट में पैसे डालने पर भी कोई चार्ज नहीं लगेगा।
(२) दुकानदारों को एक उपहार! अब वॉलेट से पेमेंट लेने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा

हाल ही में, कंपनी ने गुरुवार को घोषणा की कि दुकानदार / व्यापारी अब UPI और Rupay कार्ड के अलावा Paytm वॉलेट के माध्यम से शून्य प्रतिशत शुल्क पर असीमित भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा, “इस कदम से 1.7 करोड़ से अधिक दुकानदारों को लाभ होगा जो अपने बैंक खातों में प्रत्यक्ष निपटान के साथ अपने सभी डिजिटल भुगतानों पर शून्य प्रतिशत शुल्क का आनंद ले पाएंगे।”

(3) पेटीएम पोस्टपेड में लचीले ईएमआई विकल्प
हाल ही में, पेटीएम ने अपनी पोस्टपेड सेवा (पेटीएम पोस्टपेड) का विस्तार किया है। पेटीएम पोस्टपेड उपयोगकर्ता अब मासिक किस्त या ईएमआई में अपना बकाया भुगतान कर सकते हैं। पेटीएम पोस्टपेड अपने उपयोगकर्ताओं को 1 लाख रुपये तक की क्रेडिट सीमा देता है। उपयोगकर्ता क्रेडिट सीमा के भीतर खर्च कर सकते हैं और अगले महीने भुगतान कर सकते हैं या इसे ईएमआई में बदल सकते हैं।

(४) अब एक बार में १ करोड़ तक का डिजिटल सोना खरीदें
हाल ही में पेटीएम ने एक और फीचर लॉन्च किया है, जिसमें यूजर्स पेटीएम ऐप पर 1 करोड़ तक का सोना खरीद सकेंगे। अब तक केवल एक लेनदेन में 2 लाख रुपये तक का सोना खरीदा जा सकता था। इसके अलावा, कंपनी ने अब पेटीएम गोल्ड सेवाओं का विस्तार पेटीएम मनी प्लेटफॉर्म तक कर दिया है। अब यूजर्स पेटीएम ऐप के अलावा पेटीएम मनी ऐप पर डिजिटल सोना खरीद और बेच सकते हैं।

पेटीएम ने एसबीआई कार्ड के साथ दो क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए
हाल ही में पेटीएम ने दो प्रकार के क्रेडिट कार्ड ‘पेटीएम एसबीआई कार्ड’ और ‘पेटीएम एसबीआई कार्ड चयन’ (पेटीएम एसबीआई कार्ड चयन) लॉन्च किए हैं। Blog.paytm.com पर दी गई जानकारी के अनुसार, उपयोगकर्ताओं को इस कार्ड के भुगतान पर 1% से 5% तक असीमित कैशबैक मिलेगा। कैशबैक पर कोई कैपिंग नहीं होगी। कैशबैक गिफ्ट वाउचर के रूप में मिलेगा। खास बात यह है कि निर्धारित लेनदेन के पूरा होने के 3 दिनों के भीतर कैशबैक मिलेगा। हालांकि, किसी भी वॉलेट लोड और ईंधन प्रसार पर कोई कैशबैक नहीं मिलेगा।

1. पेटीएम एसबीआई कार्ड की विशेषताएं
>> Paytm App के माध्यम से यात्रा, मूवी और मॉल खरीदारी पर असीमित 3% कैशबैक
>> पेटीएम ऐप के माध्यम से अन्य श्रेणियों में फैलने पर 2% का असीमित कैशबैक
>> अन्य सभी लेनदेन पर 1% का अनलिमिटेड कैशबैक

2. पेटीएम एसबीआई कार्ड सेलेक्ट की विशेषताएं
>> पेटीएम ऐप के जरिए ट्रैवल, मूवी और मॉल शॉपिंग पर 5% का अनलिमिटेड कैशबैक
>> पेटीएम ऐप के माध्यम से अन्य श्रेणियों में फैलने पर 2% का असीमित कैशबैक
>> अन्य सभी लेनदेन पर 1% का अनलिमिटेड कैशबैक