×

1 जनवरी से UPI पेमेंट में बड़ा बदलाव होगा, Paytm प्रभावित नहीं होगा,जानें

 

हाल ही में, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने 1 जनवरी, 2021 से थर्ड पार्टी ऐप प्रदाता द्वारा संचालित UPI भुगतान सेवा पर 30 प्रतिशत कैप लगाने का निर्णय लिया है। इस नियम के लागू होने के बाद, Google Pay, Amazon Pay, PhonePe जैसे थर्ड पार्टी ऐप प्रदाताओं के ग्राहक प्रभावित होंगे। हालांकि, यह नियम पेटीएम ग्राहकों को प्रभावित नहीं करेगा।

एनपीसीआई थर्ड पार्टी ऐप्स के एकाधिकार को रोकने के लिए कदम उठाता है
एनपीसीआई ने कहा है कि थर्ड पार्टी ऐप प्रदाताओं पर 30 प्रतिशत कैप लगाने का निर्णय लिया गया है। एनपीसीआई ने भविष्य में किसी भी तीसरे पक्ष के ऐप के एकाधिकार को रोकने और आकार के अनुसार विशेष लाभ प्राप्त करने से रोकने के लिए यह निर्णय लिया है। एनपीसीआई के इस निर्णय के साथ, किसी भी भुगतान ऐप का यूपीआई लेनदेन में एकाधिकार नहीं होगा। 30% कैप तय होने से अब Google पे, अमेज़न पे, फोनपे जैसी कंपनियाँ UPI के तहत अधिकतम 30 प्रतिशत लेनदेन का ही प्रबंधन कर पाएंगी।

पेटीएम क्यों प्रभावित नहीं करेगा
NPCI के इस कदम से पेटीएम की UPI भुगतान सेवाओं में वृद्धि होने की उम्मीद है। बैंक द्वारा लाइसेंस प्राप्त होने के कारण 30% कैप पेटीएम पर लागू नहीं होता है। यह तृतीय-पक्ष अनुप्रयोगों की श्रेणी में नहीं आता है।

UPI क्या है
यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस / UPI एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल प्लेटफॉर्म के माध्यम से तुरंत बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकता है। UPI के जरिए आप कई UPI एप्स से बैंक अकाउंट लिंक कर सकते हैं। वहीं, कई बैंक खातों को UPI ऐप के माध्यम से संचालित किया जा सकता है।