×

Flipkart पर कैश ऑन डिलीवरी के साथ क्यूआर भुगतान की सुविधा

 

फ्लिपकार्ट सबसे लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइटों में से एक है। आप देखिए, पिछले कुछ दिनों में UPI आधारित भुगतानों में भारी वृद्धि हुई है। फ्लिपकार्ट पर डिलीवरी के लिए कैश ऑन डिलीवरी भी एक विकल्प है। लेकिन अब फ्लिपकार्ट ने कैश ऑन डिलीवरी पेमेंट के लिए क्यूआर कोड पेमेंट की सुविधा शुरू की है। ऐसे में ग्राहकों के लिए कैश ऑन डिलीवरी और भी आसान होने वाली है। फ्लिपकार्ट अब ग्राहकों को कैश ऑन डिलीवरी के साथ क्यूआर कोड स्कैन भुगतान का विकल्प प्रदान करता है।

ई-कॉमर्स मार्केट और फिनटेक में अंतर है। इसलिए ग्राहकों की बदलती जरूरतों और उनके रवैये को ध्यान में रखते हुए उन्हें विकल्प मुहैया कराना जरूरी है। इसी तरह महामारी के दौर में भी उपभोक्ताओं ने ऑनलाइन शॉपिंग को सबसे ज्यादा अहमियत दी है। अधिकांश ग्राहक पे ऑन डिलीवरी या कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुन रहे हैं। फ्लिपकार्ट फिनटेक एंड पेमेंट्स के प्रमुख रंजीत बोयनपल्ली ने कहा, “हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि सामान खरीदने के बाद पैसे के बारे में कोई संदेह न हो, और हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि भुगतान करने के बाद ग्राहकों को मानसिक शांति मिले।”

क्यूआर भुगतान के उपयोग से डिजिटल भुगतान में वृद्धि होगी। डिजिटल भुगतान विकल्प नए इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को 20 करोड़ ग्राहकों तक डिजिटल प्लेटफॉर्म लाने में सक्षम बनाएगा। कोरोना काल में उपभोक्ता इस समय सबसे ज्यादा खरीदारी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर कर रहे हैं। इसी तरह कोरोना काल में यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल बढ़ा है। अप्रैल में 2.64 अरब UPI भुगतान दर्ज किए गए। NCI के मुताबिक पिछले एक साल में UPI पेमेंट्स में 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। फ्लिपकार्ट की नई भुगतान सुविधा से डिजिटल भुगतान में उपभोक्ताओं का विश्वास बढ़ेगा।