×

Amazon ने नकली समीक्षा घोटाले की खोज की, लगभग 200,000 उपयोगकर्ताओं को प्रभावित किया, यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है

 

जबकि हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि जब हम अमेज़न जैसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर सर्फिंग करते हैं तो क्या खरीदना है, कुछ विकल्प के लिए जाते हैं और उपयोगकर्ताओं द्वारा दी गई समीक्षाओं के आधार पर उत्पादों का चयन करते हैं। हालाँकि, अब एक नए समीक्षा घोटाले ने 200,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं को प्रभावित किया है।

Apple-Insider द्वारा बताए गए एक चीन स्थित सर्वर के माध्यम से सेफ्टीडेक्टिव्स में सुरक्षा शोधकर्ताओं द्वारा प्रकट किए गए नए डेटा, एक घोटाले के पीछे के विवरण और इसके पैमाने को दर्शाता है। यह जोड़ने योग्य है कि अमेज़ॅन समीक्षा अनुभाग काफी समय से उत्पादों के लिए नकली समीक्षाओं और प्रशंसापत्रों से प्रभावित है। इससे अक्सर अधिक उपयोगकर्ता उत्पाद खरीदते हैं। उच्च रेटिंग के साथ, ये उत्पाद सुझाव सूची के शीर्ष पर भी दिखाई देते हैं जब आप ‘उपयोगकर्ता रेटिंग’ फ़िल्टर के आधार पर खोज करते हैं।

यह कैसे काम करता है कि अमेज़ॅन विक्रेता समीक्षकों को उत्पादों की एक सूची भेजते हैं। ये वे उत्पाद हैं जिन पर वे उच्च (आमतौर पर 5-स्टार) रेटिंग चाहते हैं। ये समीक्षक फिर उत्पादों को खरीदते हैं और इसके लिए 5-स्टार रेटिंग देते हैं – जिसके परिणामस्वरूप उत्पाद सुझाव सूची में उच्च पर जाता है, जिससे यह ब्राउज़ करते समय आपकी आंखों में अधिक दिखाई देता है।

अमेज़ॅन पर समीक्षा दिए जाने के बाद, समीक्षक विक्रेता को एक संदेश भेजता है, जिसमें अमेज़ॅन प्रोफ़ाइल और पेपल विवरण का लिंक भी शामिल होता है। समीक्षक को खरीदी गई वस्तु के लिए धनवापसी मिलती है और उत्पाद रखने के लिए भी मिलता है। कुछ को रिपोर्ट के अनुसार अतिरिक्त नकद इनाम भी मिलता है।

सुरक्षा शोधकर्ताओं द्वारा पाया गया डेटाबेस 1 मार्च, 2021 को ऐसे ही एक ऑपरेशन से जुड़ा था जिसमें 13 मिलियन से अधिक रिकॉर्ड (7GB डेटा की कीमत) को बिना किसी पासवर्ड सुरक्षा के होस्ट किया गया था। डेटाबेस में न केवल ईमेल पते शामिल थे, बल्कि उन विक्रेताओं के लिए व्हाट्सएप और टेलीग्राम फोन नंबर भी थे, जिन्होंने इस अमेज़ॅन समीक्षा घोटाले में भाग लिया था। यह भी पाया गया कि पेपैल खातों के विवरण और उपयोगकर्ता नाम के साथ अमेज़ॅन खातों के कुछ 75,000 लिंक थे।

हम अभी तक यह नहीं देख पाए हैं कि अमेज़ॅन इन नकली समीक्षाओं का मुकाबला कैसे करता है और उपयोगकर्ताओं को त्रुटिपूर्ण उत्पाद खरीदने से रोकता है।