×

Amazon-Flipkart की टक्कर, दुकानदारों ने 100 शहरों में ई-कॉमर्स योद्धाओं की तैनाती की

 

अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां उत्पाद से कम कीमत पर सामान बेचने के लिए बिक्री करती हैं। इसलिए हर ग्राहक उनकी ओर आकर्षित होता है। इससे छोटे व्यापारियों और कंपनियों की सांठगांठ टूट गई है। अब इन छोटे व्यापारियों ने इन कंपनियों से निपटने के लिए अपनी नीति तय की है। इसके तहत, ये व्यापारी कुछ दिन पहले ई-कॉमर्स पोर्टल Bharat ई-मार्केट में एक साथ आए थे। यह जल्द ही आधिकारिक रूप से चालू हो जाएगा। इसी समय, देश के 100 महत्वपूर्ण शहरों में स्थानीय व्यापारिक नेताओं को ई-कॉमर्स योद्धाओं के रूप में तैनात किया गया है। ये योद्धा स्थानीय दुकानदारों को भारत-ई-मार्केट पोर्टल पर ई-दुकानें शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

ई-कॉमर्स वारियर्स निम्नलिखित करेंगे –

ये ई-कॉमर्स योद्धा स्थानीय व्यापारियों के मार्गदर्शन में काम करेंगे। उन्हें हर जगह व्यापार संघों के साथ काम करने के लिए कहा गया है। उनका काम नए व्यापारियों को तकनीक पर आधारित बीईएम वेबसाइट से जोड़ना होगा। 11 मार्च 2021 को, केटी ने दिल्ली में वंडर ऑनबोर्डिंग ऐप लॉन्च किया। दुकानदार उस ऐप से इस साइट से जुड़ सकते हैं। अब तक इस ऐप के जरिए 1 लाख से ज्यादा व्यापारी वेबसाइट से जुड़ चुके हैं।

हर राज्य में शुरू होगा पंजीकरण ऐप –

कैट के जनरल मिनिस्टर प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह तक दिल्ली सहित सभी राज्यों की राजधानियों में एक साथ उपयोगकर्ता पंजीकरण ऐप लॉन्च किया जाएगा और छोटे व्यापारियों को अधिक अवसर प्रदान करने के लिए मई 2021 तक भारत-ए-मार्केट ऐप डाउनलोड किया जाएगा। कटनी ने दिसंबर 2021 तक 7 लाख व्यापारियों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है। इस बीच, देश में 40,000 ट्रेड फेडरेशन शुरू किए जाएंगे।

ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ आरोप –

ट्रेड यूनियन कैट ने अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर सरकारी नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। भारत में व्यापारी भी इन विदेशी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए कमर कस रहे हैं। कोरोना अवधि में ऑनलाइन खरीदारी में वृद्धि हुई है, जिससे स्थानीय दुकानदारों के लिए ऑनलाइन बाजार में प्रवेश करना अनिवार्य हो गया है। कैट जल्द ही ई-कॉमर्स वेबसाइट Bharat e-Market लॉन्च करेगी।

जब बाजार में प्रतिस्पर्धा होती है, तो उपभोक्ताओं को लाभ होता है। उन्हें सस्ता और गुणवत्तापूर्ण सामान मिलता है। यह निश्चित रूप से बेहतर होगा यदि आम उपभोक्ता इन विशाल कंपनियों और स्थानीय व्यापारियों के बीच इस आर्थिक युद्ध से लाभान्वित हों। एक ग्राहक के रूप में, इन प्रयासों का स्वागत किया जाना है।