×

Varanasi  निवेश के बहाने 68 लाख हड़पे

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  साइबर अपराधियों ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट निवासी युवक को लंदन की नामी कंपनी के शेयर में निवेश कर लाखों कमाने का झांसा देकर 68 लाख रुपये ऐंठ लिए. आरोपियों ने पीड़ित को व्हाट्सऐप ग्रुप में जोड़ कर ठगी की. पीड़ित ने साइबर क्राइम थाने में केस दर्ज कराया है.

सचिन जोशी ने पुलिस को बताया कि वह परिवार के साथ ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहते हैं. उनके पास कुछ समय पहले व्हाट्सऐप पर मैसेज आया, जिसमें घर बैठे विदेशी कंपनियों के शेयर में निवेश करके लाखों रुपये कमाने की बात कही गई थी. उन्होंने जब उक्त व्हाट्सऐप नंबर पर बात की तो उनको एक ग्रुप में जोड़ दिया गया. इसके बाद उनको कुछ टास्क दिए गए, जिसको उन्होंने पूरा कर दिया. इस दौरान उनको कुछ फायदा हुआ. इसके बाद आरोपियों ने अगले टास्क में ऑनलाइन ट्रेडिंग करने के लिए कहा.

सचिन ने बताया कि जालसाजों के झांसे में आकर उन्होंने लंदन की कंपनी के शेयर में निवेश किया. शेयर बाजार को लेकर उनको जालसाज ऑनलाइन लेक्चर भी देते थे. वे कंपनी के बारे में और शेयर बाजार से जुड़ी सारी जानकारी देते थे. जिन कंपनियों में उन्होंने निवेश किया था. उनको लेकर जालसाजों ने दस्तावेज भी उपलब्ध कराए. इसकी वजह से वह लगातार जालसाजों के बताए अनुसार निवेश करते गए. इस दौरान उन्होंने कुल 68 लाख 253 रुपये निवेश किए.

आरोपियों द्वारा दिए ऐप में लगातार उनके निवेश किए गए रुपये बढ़ते दिख रहे थे. वह जब अपने मुनाफे की रकम को वापस लेने लगे तो जालसाजों ने उनके ट्रेडिंग अकाउंट को बंद कर दिया. इस दौरान जब उन्होंने उनसे वापस से अकाउंट को खोलने के लिए कहा तो जालसाजों ने उनसे और रुपये निवेश करने के लिए कहा. जब उन्होंने जालसाजों से अपने निवेश किए रुपये वापस मांगे तो उनको व्हाट्सऐप ग्रुप से बाहर कर दिया गया.

 

 

वाराणसी न्यूज़ डेस्क