×

Varanasi  निगम ने संभाली सीवर सफाई की कमान, एजेंसी को नोटिस

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  शहर के नाले-नालियों पर आम चुनाव के चलते लगे ब्रेक के बाद नगर निगम अब सीवर लाइनों की सफाई के लिए सक्रिय हो गया है. सीवर लाइनों की सफाई में भी  माह के विलंब की सूचना पर नगर आयुक्त अक्षत वर्मा  जलकल के भेलूपुर स्थित कार्यालय पहुंचे. जलकल के अधिकारियों के अलावा उन्होंने विभाग में पंजीकृत लगभग डेढ़ सौ छोटे-बड़े ठेकेदारों और सफाईकर्मियों को भी तलब किया था.

नगर आयुक्त को फीडबैक मिला कि पूरी 14 सौ किमी लंबी सीवर लाइन की सफाई का ठेका लेने वाली नवी मुंबई की एजेंसी-टोटल ग्लोबल सॉल्यूशन ने  माह से काम ही नहीं शुरू किया है. उसे पहली अप्रैल से सफाई शुरू करा देनी थी. बैठक में मौजूद एजेंसी के भी प्रतिनिधि ने सफाई श्रमिकों की कमी का हवाला दिया. उसे नगर आयुक्त ने बहानेबाजी करार देते हुए जलकल के जीएम को एजेंसी के नाम अंतिम नोटिस जारी करने का आदेश दिया. प्रतिनिधि से कहा कि या तो काम शुरू कराएं अथवा ब्लैकलिस्टेड होने को तैयार रहें.

उल्लेखनीय है कि बरसात के दिनों में जलजमाव से बचाव के लिए नगर निगम और जलकल हर साल अप्रैल से मिलकर नाले-नालियों के साथ सीवर लाइन की भी सफाई कराते हैं. अबकी कहीं मुकम्मल सफाई शुरू नहीं हुई है. शहर में बरसात के पहले लंबी सीवर लाइन की सफाई बड़ी चुनौती है.

सफाई कर्मियों का बनेगा आयुष्मान कार्ड नगर आयुक्त ने कहा कि सीवर सफाई श्रमिकों को कंपनी से जुड़ने पर 30 लाख का बीमा, आयुष्मान कार्ड का लाभ भी दिलाया जाएगा.

ठेकेदार को डालें काली सूची में नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने जलकल में प्रति किलोमीटर सीवर लाइन की सफाई में लापरवाही पर  ठेकेदार को भी ब्लैकलिस्ट करने का निर्देश दिया है.

 

 

वाराणसी न्यूज़ डेस्क