×

Varanasi  रुद्रांश व प्रीतम की मुफ्त सर्जरी होगी
 

 


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  काशी विद्यापीठ ब्लाक क्षेत्र के निवासी बृजेश के ढाई साल के पुत्र रुद्रांश और आत्मजा की पुत्री प्रीतम (11 वर्ष) हृदय रोग (कंजेनाइटल हार्ट डिजीज, सीएचडी) से ग्रसित हैं. दोनों को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत निशुल्क सर्जरी के लिए चयनित किया गया है. अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज में उनका ऑपरेशन होगा.
आरबीएसके के नोडल अधिकारी डॉ. एके मौर्य ने बताया कि दोनों बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र पर स्क्रीनिंग के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने चिन्हित किया था. दोनों में सीएचडी से लक्षण दिखे. परिजनों से बातचीत में पता चला कि दोनों बहुत दिनों से बीमार थे. आर्थिक तंगी के कारण समुचित इलाज नहीं हो पाया. दीनदयाल अस्पताल में जांच के बाद सीएचडी की पुष्टि हुई. इसके आरबीएसके योजना के तहत दोनों की सर्जरी के लिए विभाग की ओर से प्रक्रिया शुरू की गई.  अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज से उपचार की अनुमति प्राप्त हो गई. डॉ. एके मौर्य ने बताया कि इस सर्जरी में चार से पांच लाख रुपये खर्च होते है. जिसे शासन वहन करता है.
सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि आरबीएसके कार्यक्रम के अंतर्गत 40 तरह की बीमारियों का निशुल्क इलाज होता है. वाराणसी के बच्चों के लिए अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज चयनित है.


वाराणसी न्यूज़ डेस्क