×

Varanasi  रोप-वे को आगे आईं दो कंपनियां
 

 


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  देश में पहली बार काशी में ट्रांसपोर्ट मोबिलिटी के लिए प्रस्तावित रोपवे ऑपरेशन के लिए दो कंपनियां आगे आई हैं। तीन बार टेंडर की अवधि बढ़ाए जाने के बाद  रोपवे का टेंडर खोला गया। हिसार (हरियाणा) के गावर कंस्ट्रक्शन लिमिटेड। और मेरठ नक्षत्र प्रा। लिमिटेड को आवेदन प्राप्त हुए हैं। वीडीए की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने बताया कि अब दोनों कंपनियों का तकनीकी मूल्यांकन किया जाएगा. उसमें क्वालिफाई करने के बाद वित्तीय मूल्यांकन किया जाएगा। वित्तीय मूल्यांकन के बाद कंपनी के उपनाम पर मुहर लगाई जाएगी। उम्मीद है कि अगस्त तक नाम फाइनल हो जाएगा।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की पर्वत श्रृंखला परियोजना के तहत कैंट से गोदौलिया चौराहे तक करीब 3.750 किलोमीटर के मार्ग पर रोपवे का संचालन किया जाना है. परियोजना पर 412 करोड़ खर्च करने का प्रस्ताव है। VDA ने नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड (NHLML) को हाइब्रिड वार्षिकी मॉडल पर रोपवे संचालन की जिम्मेदारी सौंपी है। यह भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की निर्माण एजेंसी है। हाल ही में, राज्य सरकार और एनएचएलएमएल ने लखनऊ में परियोजना के विकास, कार्यान्वयन और रखरखाव के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। यह कंपनी डीपीआर भी तैयार करेगी और उस पर अमल भी करेगी।

रोपवे संचालन के लिए मेरठ और हिसार (हरियाणा) की दो कंपनियों का आना एक अच्छा संकेत है। उम्मीद है कि अगस्त के अंत तक कंपनी का चयन कर लिया जाएगा।

ईशा दुहन, उपाध्यक्ष-वाराणसी विकास प्राधिकरण

2 अगस्त तक आपत्ति

स्टेशन और रोपवे मार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए जारी अधिसूचना की अंतिम अवधि 2 अगस्त है। इस दौरान प्राप्त आपत्तियों के निराकरण के बाद अंतिम अधिसूचना के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

वाराणसी न्यूज़ डेस्क