×

Udaipur  गंगू कुंड से उभयेश्वर मंदिर तक निकली कावड़ यात्रा
 

 

राजस्थान न्यूज डेस्क, उदयपुर में शिव महोत्सव समिति की ओर से मंगलवार को कावड़ यात्रा निकली। गंगू कुंड में महादेव के अभिषेक के बाद 10 हजार से अधिक कावड़ियों का दल उभयेश्वर महादेव मंदिर के लिए रवाना हुआ। इसके पूर्व कावड़ियों ने गंगा जी के चौथे चरण कहे जाने वाले गंगू कुंड से कलश भरकर अपने कंधों पर कावड़ धारण किया। जयकारों के साथ कावड़ियों का उत्साह चरम पर था।

कावड़ यात्रा का पहला कावड़िया 9:15 बजे गंगू कुड़ से रवाना होकर 12:15 बजे उभेश्वर महादेव के चरणों में पहुंचा। इस दौरान उभेश्वर महादेव में प्रथम कावड़िया को अपने कावड़ के कलश से अभिषेक करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। इससे पहले 11 पंडितों का एक दल रुद्राभिषेक कर रहा था। रुद्राभिषेक की समाप्ति के बाद प्रत्येक कावड़िया ने गंगुकुंड के जल से महादेव का अभिषेक किया। अंत में आयोजन समिति के सदस्यों ने 7 नदियों के पवित्र जल से महादेव का अभिषेक किया। भजनों की लहरों पर जमकर ठुमके लगाए श्रद्धालु।

कावड़ यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन का कड़ा बंदोबस्त था। अतिरिक्त बरामदगी के अलावा पुलिस के जवान 21 किमी तक साथ-साथ चलते रहे। महिला जवानों को भी तैनात किया गया था। शहर के प्रमुख चौराहों आयद, दुर्गानुश्री, देहलीगेट, मंडी और जगदीश चौक क्षेत्र के आसपास के इलाकों में तीन घंटे तक यातायात बाधित रहा. जब लोग सड़कों से गुजरने लगे तो सड़कों पर भी जाम लग गया. श्रद्धालुओं ने छतों से बरसाए फूल, यहां पुराने शहर में परेशानी, जगह-जगह कावड़ यात्रा का स्वागत हो रहा था, तो लोग छतों से कावड़ियों पर पुष्पवर्षा कर रहे थे. मोची बाजार, सर्राफा बाजार, जगदीश चौक और घंटाघर में छतों से फूलों की बारिश होने से पूरा मार्ग चादरों से ढका हुआ था. उधर कावड़ यात्रा के जगदीश चौक से पार होते ही स्मार्ट सिटी के अधूरे काम में दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

उदयपुर न्यूज डेस्क!!!