×

Thane ठाणे साइबर पुलिस ने जाल बिछाकर साइबर घोटाले के मुख्य आरोपी को  किया गिरफ्तार

 

ठाणे न्यूज़ डेस्क ।।एक बड़ी सफलता में, अतिरिक्त सीपी पंजाबराव उगले के नेतृत्व में ठाणे एसआईटी टीम ने ₹16,000 करोड़ के साइबर धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी जीतेंद्र पांडे को गिरफ्तार कर लिया। अलग-अलग शहरों में भागने के बाद आखिरकार पांडे को वाराणसी से गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस के सामने अब चुनौती उन व्यापारियों का पता लगाने की है जो टैक्स से बचने के लिए अलग-अलग माध्यमों से उन्हें पैसे ट्रांसफर करते हैं। पेमेंट गेटवे घोटाला अप्रैल 2023 में हुआ था। पुलिस ने जुलाई में ठाणे के वागले एस्टेट स्थित एक पेमेंट गेटवे कंपनी के एस्क्रो खाते से ₹25 करोड़ की साइबर धोखाधड़ी की जांच करते हुए इस रैकेट का भंडाफोड़ किया था। यह पाया गया कि ₹25 करोड़ में से ₹1.39 करोड़ वाशी और बेलापुर में कार्यालयों वाली कंपनी रियाल एंटरप्राइजेज को हस्तांतरित किए गए थे। आगे की जांच से पता चला कि रियाल एंटरप्राइजेज और उसकी पांच साझेदार कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किए गए 269 बैंक खातों में से कुछ आर्थिक रूप से वंचित लोगों के थे।

बाद की जांच के दौरान, साइबर पुलिस और फोरेंसिक डेटा विशेषज्ञों की एक टीम ने 11 आरोपियों की पहचान की, जिन्होंने फर्जी दस्तावेजों के माध्यम से विभिन्न साझेदारी फर्म बनाकर जितेंद्र पांडे को विदेश में धन हस्तांतरित करने में मदद की। उन्होंने पैसे ट्रांसफर करने के लिए कथित तौर पर कई गरीब लोगों की फर्जी पहचान और बैंक खातों का इस्तेमाल किया। 39 वर्षीय पांडे एक वाणिज्य स्नातक हैं, जिन्होंने पेमेंट गेटवे घोटाले का नेतृत्व करने से पहले एक बैंकर के रू  में काम किया था। जुलाई में पहला मामला सामने आने के तुरंत बाद वह अपना फोन बंद करके भाग गया और लखनऊ और अपने गृहनगर वाराणसी में छिप गया। सूत्रों ने कहा कि पांडे जब भी अपने परिवार या किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से संपर्क करना चाहते थे तो एक अलग आईपी पते का इस्तेमाल करते थे और डोंगल चालू कर देते थे। एक सूत्र ने कहा, "पुलिस के लिए उसे ढूंढना मुश्किल था।" "लेकिन उसकी गतिविधि पर लगातार नज़र रखने के कारण, वह ठाणे पुलिस टीम के जाल में फंस गया, जिसने उसे रविवार को वाराणसी से गिरफ्तार कर लिया।"

बैंकिंग क्षेत्र में काम करते हुए पांडे ने आईटी और हवाला लेनदेन में जबरदस्त ज्ञान हासिल किया। व्यवसाय कराधान से बचने के लिए विभिन्न चैनलों के माध्यम से पैसा भेजकर इसे चीन स्थानांतरित करते थे। पांडे प्रत्येक लेनदेन के लिए 20 से 30 प्रतिशत लेगा। पांडे और उनके साथियों के अनेक अनैतिक आचरण थे। माल ढुलाई शुल्क के नाम पर, वह बाहरी प्रेषण के माध्यम से देश से बाहर पैसा भेजने के लिए नकली उत्पादों का आयात और निर्यात करता था। एक विदेशी कंपनी से डील करने के लिए नकली उत्पादों और बैंक खातों के लिए आधिकारिक दिखने वाली कागजी कार्रवाई की गई थी। चूंकि अधिकांश भुगतान कई चैनलों के माध्यम से किए जाते हैं, इसलिए वे भारत सरकार को भारी मात्रा में सीमा शुल्क और आयकर से भी बच सकते हैं। पांडे ने तीन साल पहले अपनी टीम का निर्माण शुरू किया था, जिसमें गिरफ्तार किए गए सभी 11 लोगों के साथ-साथ अन्य लोग भी शामिल हैं जो अभी भी फरार हैं। कई उपनामों वाले सभी आरोपियों के पास अवैध काम के लिए अलग-अलग कौशल हैं।

पिछले महीने ठाणे पुलिस द्वारा प्रस्तुत आरोपपत्र के अनुसार, अमोल अंधल उर्फ ​​अमन उर्फ ​​रोहन केदार ने पांडे को गरीब लोगों के सैकड़ों अलग-अलग बैंक खाते बनाने में मदद की। अनूप दुबे उर्फ ​​अंश ने 98 पार्टनरशिप फर्म और 18 प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां बनाकर फर्जी आयात-निर्यात कारोबार शुरू करने में मदद की। संजय गायकवाड़ और दिनेश शिर्के ने अवैध धन के लेनदेन के लिए 12 बैंक खातों के साथ रियल एंटरप्राइजेज सहित पांच साझेदारी फर्म खोलीं। हर महीने उन्हें लेनदेन के आधार पर ₹10,000 से ₹15,000 मिलेंगे। संदीप नकाशे और राम बोहरा ने अवैध धन के लेनदेन के लिए दो प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां और 29 अलग-अलग बैंक खाते बनाए।

पांडे के बैंकिंग कार्य में उनके सहकर्मी भूपेश अग्रवाल और महेंद्र जैन को बाहरी प्रेषण के बारे में जानकारी थी, और वे लेन-देन के फर्जी बिल बनाने में मदद कर रहे थे। गौरव बंसल, एक चार्टर्ड अकाउंटेंट, तीन महिला कर्मचारियों की मदद से आरोपियों को आयकर से बचने के लिए 15CB प्रमाणपत्र जारी करता था, जिसके लिए उसे प्रति प्रमाणपत्र ₹10,000 मिलते थे। सतिंदर सिंह पांडे के साथ आयात-निर्यात का कारोबार। वह चीनी उद्योगपतियों से खरीदे गए उत्पादों का म मूल्यांकन करता था और उन्हें पूरी रकम आरोपी द्वारा शुरू की गई एक निजी फर्म के माध्यम से जावक प्रेषण के नाम पर भेजता था। वह अपना सारा लेन-देन हांगकांग स्थित एक बैंक के माध्यम से करता था।

ये सभी आरोपी फिलहाल जमानत पर हैं. ठाणे पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, “विभिन्न आईपी पते का पता लगाकर, हमने पांडे के स्थान का पता लगाया और यूपी स्पेशल टास्क फोर्स के अधिकारियों की मदद से उसे गिरफ्तार कर लिया। हमने उसे सात दिन की हिरासत दी है।' लेकिन चूंकि कई लेन-देन में बड़ी रकम शामिल है, इसलिए मामले को पूरा करने में समय लगेगा।" ठाणे पुलिस ने संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर और हांगकांग के केंद्रीय अधिकारियों को पत्र लिखकर मामले में बाहरी प्रेषण का विवरण मांगा है। अब तक लगभग 108 गवाहों से पूछताछ की जा चुकी है।

महाराष्ट्र न्यूज़ डेस्क ।।