×

Thane ठाणे नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त संदीप मालवी कहते हैं, ''करियर क्षेत्र को पहले से परिभाषित करें।''

 

ठाणे न्यूज़ डेस्क ।। वर्तमान समय में हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा पैदा हो गई है। यदि आप प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं तो आपको योजनाबद्ध तरीके से अध्ययन करना होगा। सबसे पहले यह तय करें कि आप किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और उस पर ध्यान केंद्रित करें, उसके लिए कड़ी मेहनत करें। सफलता का रास्ता कड़ी मेहनत से ही होकर गुजरता है। अलग-अलग करियर पथ उभरे हैं। इसलिए, ठाणे नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त संदीप मालवी ने जोर देकर कहा कि पारंपरिक क्षेत्रों में चयन करने के बजाय, अलग-अलग क्षेत्रों को चुनें।

शनिवार को ठाणे के टिप टॉप प्लाजा ऑडिटोरियम में 'लोकसत्ता मार्ग यशाचा' कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य मार्गदर्शक के रूप में ठाणे नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त संदीप मालवी उपस्थित थे। उस समय, उन्होंने छात्रों को अध्ययन योजना, समय गणित को कैसे संतुलित किया जाए, विभिन्न कैरियर पथों पर मार्गदर्शन किया। छात्रों पर बचपन से ही उनके माता-पिता द्वारा दबाव डाला जाता है कि उन्हें किस क्षेत्र में आगे बढ़ना है। ऐसे में छात्र असमंजस में पड़ जाते हैं कि क्या करें। यदि प्रवृत्ति गलत है, तो तनाव बढ़ता है और छात्र उदास हो जाते हैं। इसलिए छात्रों को यह तय कर लेना चाहिए कि 10वीं या 12वीं के बाद क्या करना है। छात्रों के पास अब अलग-अलग विकल्प हैं। छात्रों के पास अलग-अलग करियर पथ हैं। मालवी ने कहा कि उन्हें इसे बनाने में सक्षम होना चाहिए।

देश में संगीत, नृत्य, एनीमेशन फिल्म निर्माण जैसे कई क्षेत्र हैं। ऐसे क्षेत्र जिन्हें हम केवल जुनून के रूप में देखते हैं। इसके बजाय इन क्षेत्रों को करियर के रूप में देखा जाना चाहिए। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के अच्छे और बुरे दोनों प्रभाव होते हैं। लेकिन यह तकनीक विकसित हो रही है। अब उसी तकनीक का इस्तेमाल होने जा रहा है. डेटा साइंस का क्षेत्र बढ़ रहा है। इन क्षेत्रों को आसानी से आत्मसात किया जा सकता है। आपको इस भ्रम में नहीं रहना चाहिए कि सिर्फ सूचना एवं प्रौद्योगिकी की पढ़ाई से आपको नौकरी मिल सकती है। मालवी ने यह भी कहा कि अलग-अलग क्षेत्रों को सोच-समझकर चुनना होगा और उस क्षेत्र में एक अलग छाप छोड़नी होगी. साथ ही, मालवी ने अपनी यात्रा प्रस्तुत की और छात्रों को विभिन्न अनुभवों के बारे में बताया।

इस कार्यशाला के दूसरे दिन यानी रविवार को आईपीएस अधिकारी डाॅ. श्रीकांत परोपकारी मुख्य संरक्षक होंगे। डॉ। श्रीकांत परोपकारी ठाणे पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में भिवंडी परिमंडल में उपायुक्त के पद पर कार्यरत हैं। यह विभिन्न विषयों पर मार्गदर्शन प्रदान करता है जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कैसे अध्ययन करें, कितना और कैसे अध्ययन करें, विभिन्न क्षेत्रों में दैनिक मामलों के बारे में कैसे सीखें, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य कैसे बनाए रखें, तनाव से कैसे निपटें, स्वयं आत्मविश्वास कैसे हासिल करें -सत्यापन आदि करने जा रहा हूं तो तनाव नियोजन विषय पर वक्ता डाॅ. हरीश शेट्टी, यूट्यूब पर वक्ता केतन जोशी- नव्य वात में सोशल मीडिया, वित्त में अवसरों पर कौस्तुभ जोशी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर डॉ. भूषण केलकर, विवेक वेलंकर विभिन्न क्षेत्रों में अवसरों पर, पंकज तावड़े कौशल विकास पर और बख्तावर कृष्णन-तरंग अग्रवाल विदेशी शिक्षा अवसरों पर।

कार्यक्रम का हिस्सा बनें
इस कार्यशाला में भाग लेने के लिए पंजीकरण आवश्यक है। इसके लिए इस लिंक https://tiny.cc/LS_MargYashacha_9june पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वर्कशॉप में प्रवेश शुल्क मात्र 50 रुपये है। कार्यशाला टिपटॉप प्लाजा में रविवार को सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक होगी.

मुख्य प्रायोजक: आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड।
सह-प्रायोजक: सोमय्या विद्याविहार विश्वविद्यालय, द सिविलियंस एकेडमी, डीवाई पाटिल विश्वविद्यालय, सिंहगढ़ संस्थान, लीला एजुकेशन सोसाइटी आचार्य संस्थान, पिंपरी चिंचवड़ विश्वविद्यालय, पुणे।

बैंकिंग भागीदार: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया।
द्वारा संचालित: यूपीएससी के लिए ज्ञानदीप अकादमी और एमपीएससी, पुणे, एसआरएम यूनिवर्सिटी, एपी, मंथन आर्ट स्कूल, भारत कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग कन्होर, बदलापुर (डब्ल्यू), विद्या प्रसारक मंडल, ठाणे, शौर्य रक्षा अकादमी, ठाणे, इंडाला ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस

महाराष्ट्र न्यूज़ डेस्क ।।