×

श्रीगंगानगर में पानी की कमी से परेशान हो रहे लोग, मजबूरी में टैंकरों से महंगे दामों पर खरीद रहे पानी

 

श्रीगंगानगर न्यूज़ डेस्क !!! कस्बे के नागरिक पिछले कई दिनों से पेयजल संकट की समस्या से जूझ रहे हैं। यहां जलदाय विभाग के पास मात्र तीन दिन का पीने का पानी बचा है, जबकि जलदाय विभाग के कर्मचारियों के अनुसार 3 मई को नहर में पानी आने की संभावना है. ऐसे में तब तक शहरवासियों को इसी तरह जलसंकट का सामना करना पड़ेगा. 3 मई को पानी आने के बाद ही जलदाय विभाग पानी का भंडारण करेगा। इसके बाद ही घरों में जलापूर्ति शुरू होगी. पेयजल की कमी के कारण वार्डों में पानी के टैंकर पहुंच रहे हैं और महिलाएं टैंकर के पानी का उपयोग कर रही हैं.


कस्बे के नागरिकों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से पेयजल की कमी है। ऐसे में वार्ड के लोग मजबूरन ऊंचे दामों पर टैंकर पानी मंगवा रहे हैं। हालाँकि यह उन्हें महँगा पड़ रहा है, लेकिन पानी के बिना कुछ घंटे भी नहीं गुज़रते। महिलाओं ने कहा कि कपड़े धोने, नहाने से ज्यादा जरूरी पीने का पानी है, वह भी पर्याप्त नहीं मिल रहा है. प्रशासन व जन प्रतिनिधियों को इस दिशा में कोई ठोस कार्रवाई करनी चाहिए. क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति करने वाली एच व एफ नहरों में नहरें खुलने के बाद से क्षेत्र की नहरों में पानी नहीं छोड़ा गया है। इससे पेयजल आपूर्ति में दिक्कत आ रही है. 30 अप्रैल के बाद पानी छोड़ा जाएगा।


इसे आने में 10 दिन लगेंगे

वहीं, स्थानीय जल विभाग के प्रवीण मुटनेजा ने बताया कि नहरें अवरुद्ध होने से पानी की सप्लाई कम हो रही है. कस्बे में एक दिन छोड़कर सप्लाई की व्यवस्था की गई है अभी नहरबंदी चल रही है। ऐसे में पानी आने में अभी 10 दिन और लगेंगे. फिलहाल अस्थाई व्यवस्था के तौर पर ट्यूबवेल का पानी एकत्र कर जलापूर्ति की जा रही है। जलदाय विभाग में मात्र 3 दिन का पानी बचा है। आम लोगों को भी सहयोग करना चाहिए.