×

Siwan  स्मार्ट मीटर में पैसा फिर भी घर की बत्ती गुल
 

 


बिहार न्यूज़ डेस्क जिले में लगे स्मार्ट मीटर में पैसा होने के बावजूद बिजली कटौती से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.बिजली का उपभोग करने से पहले उसे रिचार्ज करना पड़ता है, लेकिन रिचार्ज के बाद भी लोग कई समस्याओं से तंग आकर इसे लगाना नहीं चाह रहे हैं। शहर के श्रीनगर, लखराओं, महादेवा और एमएम कॉलोनी समेत अन्य शहरी इलाकों में अब तक करीब दस हजार स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं.

जिन इलाकों में बिजली कंपनी के पास अर्थिंग नहीं है वहां भी स्मार्ट मीटर लगवाए गए हैं। लोगों का कहना है कि पहले 500 रुपये का रिचार्ज करते थे, अब ज्यादा करना होगा। स्मार्ट मीटर लगने के बाद से पहली बार चार, पांच और छह सौ रुपए का बिल निगेटिव में चला जाता है। मीटर लगाने वाली एजेंसी के मैकेनिक का कहना है कि मीटर चार-पांच दिन फ्री में चलेगा, लेकिन लाइन कटने के बाद पता चला कि वह निगेटिव हो गया है. एक महीने में पांच से हजार रुपये का रिचार्ज कराना होता है।

वहीं ऐसी शिकायतें सामने आ रही हैं कि स्मार्ट मीटर लगने के बाद से उनके बिल पहले से ज्यादा आने लगे हैं.हालांकि स्मार्ट बिजली मीटर चलाने में नेटवर्किंग की समस्या भी सामने आ रही है। कहा जा रहा है कि दूरदराज के इलाकों या रिहायशी इलाकों में अपार्टमेंट के बेसमेंट में लग जाने से मीटर नेटवर्क काम नहीं कर रहा है. इससे लोगों को मीटर में पैसे होने के बाद भी बिजली कटौती की समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

सिवान न्यूज़ डेस्क