×

Shimla हिमाचल में लोकसभा की दो, विधानसभा की छह सीटों पर असमंजस की स्थिती 

 

शिमला न्यूज़ डेस्क ।। हिमाचल प्रदेश की दोनों राजनीतिक पार्टियां कांग्रेस और बीजेपी हमीरपुर और कांगड़ा लोकसभा क्षेत्रों समेत धर्मशाला, सुजानपुर, बड़सर, गगरेट, कुटलैहड़ और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में असमंजस में चुनाव प्रचार कर रही हैं. कांग्रेस इन आठ सीटों पर उम्मीदवार तय नहीं कर पा रही है तो बीजेपी को भी साफ तौर पर नहीं पता कि उनके साथ कौन सा पहलवान चुनाव लड़ेगा. ऐसे में सभी उम्मीदवारों के नाम फाइनल होने के बाद ही दोनों तरफ से संशय के बादल छंटेंगे. सुक्खू सरकार ने फिलहाल सभी सीटों पर केंद्र सरकार की अनदेखी को बड़ा मुद्दा बना लिया है, वहीं छह विधानसभा सीटों के उपचुनाव में भाजपा से टिकट लेने वाले कांग्रेस के छह बागी भी उसके निशाने पर हैं.

इस बीच बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार की नीतियों का गुणगान कर प्रचार कर रही है और इस हवा का इस्तेमाल कर सभी सीटों पर कांग्रेस का सफाया करने की योजना बना रही है. हिमाचल प्रदेश में चार सीटों पर लोकसभा चुनाव और छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में अभी समय है. चुनाव के अंतिम चरण में अब एक महीने से ज्यादा का समय बाकी है. चुनाव अधिसूचना 7 मई को जारी होने वाली है। नामांकन की अंतिम तिथि 14 मई और मतदान 1 जून है।

13 मार्च को बीजेपी ने अनुराग ठाकुर को हमीरपुर से और सुरेश कश्यप को शिमला से अपना उम्मीदवार घोषित किया और 24 मार्च को उन्होंने मंडी से कंगना रनौत और कांगड़ा से सुरेश कश्यप को अपना उम्मीदवार घोषित किया. 26 मार्च को विधानसभा की सदस्यता गंवाने के बाद कांग्रेस से बगावत कर भाजपा में शामिल हुए छह पूर्व विधायकों को टिकट दे दिया गया। 13 अप्रैल को काफी माथापच्ची के बाद कांग्रेस ने विक्रमादित्य सिंह को सिर्फ दो सीटों- मंडी से विक्रमादित्य सिंह और शिमला से विनोद सुल्तानपुरी को मैदान में उतारा. बाकी आठ सीटों पर उम्मीदवारों का चयन नहीं हो सका.

ऐसे में जहां बीजेपी सभी दस उम्मीदवारों को मैदान में उतारकर प्रचार कर रही है, वहीं कांग्रेस ने अभी तक आठ सीटों पर उनका मुकाबला करने के लिए योद्धा नहीं उतारे हैं. भाजपा ने टिकट तय करने में सबसे पहले उत्साह दिखाया, वहीं कांग्रेस इस संबंध में साहसिक कदम उठाने की कोशिश कर रही है।

दोनों पार्टियां अलग-अलग रणनीति पर काम कर रही हैं
दोनों पार्टियां अलग-अलग रणनीति पर काम कर रही हैं. कांग्रेस प्रत्याशियों के मैदान में उतरते ही तस्वीर साफ होना तय है। दोनों पक्ष इस बात को प्राथमिकता देंगे कि किस जाति, क्षेत्र और समीकरण पर उन्हें अधिक काम करने की जरूरत है और किन मुद्दों को बड़ा हथियार बनाया जाना चाहिए. बीजेपी जहां लोकसभा चुनाव में जीत की हैट्रिक लगाने की कोशिश कर रही है, वहीं कांग्रेस के सामने उपचुनाव में मंडी लोकसभा सीट बचाने और तीन अन्य सीटें जीतने की चुनौती है. उपचुनाव में दोनों पार्टियों की प्रतिष्ठा भी दांव पर है. उपचुनाव जीतकर बीजेपी उत्तर भारत में कांग्रेस की इकलौती सरकार को कमजोर करने की योजना पर काम करती नजर आ रही है, वहीं कांग्रेस यहां बीजेपी के मंसूबों पर पानी फेरकर अपनी रीढ़ मजबूत करने की कोशिश में है.

हिमाचल न्यूज़ डेस्क ।।