×

Sawai madhopur अवैध खनन:अवैध खनन के पत्थरों से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली छुड़ाकर ले जाने के चार आरोपी गिरफ्तार

 

राजस्थान न्यूज़ डेस्क  18 माह पूर्व रणथंभौर राष्ट्रीय अभयारण्य के तलेदा रेंज में अवैध खनन के खिलाफ अभियान के दौरान खंडार थाना पुलिस ने वन विभाग के कर्मियों को पथराव कर ट्रैक्टर-ट्राली लूटने के मामले में चार आरोपित रूप सिंह, रामकिशन, मेघराज व रामजीलाल गुर्जर को गिरफ्तार किया है. पट्टारो सावत को नायपुर तिराहा खंडार से गिरफ्तार किया गया था। साथ ही आरोपितों के कहने पर सावता गांव से अवैध पत्थरों से लदी एक ट्रैक्टर ट्राली को भी जब्त किया गया है. गिरफ्तार कर इनके कब्जे से अवैध पत्थरों के साथ एक ट्रैक्टर ट्राली भी जब्त की है।

खंडहर पुलिस अधिकारी भगवान लाल मेघवाल ने बताया कि हनुमान सहाय जाजोरिया निवासी बोबास थाना जोबनेर जिला जयपुर ग्रामीण, हॉल फारेस्ट गार्ड तल्दा चौकी, रेंज तल्दा टाइगर प्रोजेक्ट प्रथम सवाई माधोपुर थाने में रिपोर्ट प्रस्तुत कर 30 जनवरी 2021 को रेंज तलेरा, से इधर, सावंत के वाहन व कर्मचारी वन चौकी पहुंचे और यहां से सवता बीट प्रभारी विजय सिंह कंपार्टमेंट नंबर 11 वन क्षेत्र में वन रक्षकों व अन्य कर्मचारियों के साथ गश्त कर रहे थे. इसी दौरान अभयारण्य में अवैध खनन के पत्थरों से लदी एक ट्रैक्टर ट्राली देखी गई। टीम ट्रैक्टर ट्राली को रोककर जब्ती के कागजात सौंप रही थी।

अचानक सावता गांव के लोग हाथ में कुल्हाड़ी, लाठियां और पत्थर लेकर मौके पर पहुंचे और कर्मचारियों पर पथराव कर जान से मारने की धमकी दी. इतना ही नहीं उक्त लोगों ने काम में बाधा डाली और पत्थरों से भरी ट्रैक्टर ट्राली को जबरन उठा ले गए. ये लोग अभयारण्य की सुरक्षा दीवार को तोड़कर उसमें सड़क बनाकर वन भूमि में अवैध रूप से पत्थरों का खनन कर रहे थे। घटना को अंजाम देने वालों में रूप सिंह पुत्र जगदीश गुर्जर, रामजीलाल पुत्र कन्हैया गुर्जर, रामकिशन पुत्र कल्ला गुर्जर, मे शामिल हैं.
सवाईमाधोपुर न्यूज़ डेस्क