×

अब राजस्थान सरकार आगंनबाड़ी केंद्रों के लिए करेंगी ये नई व्यवस्था

 
सवाई माधोपुर न्यूज़ डेस्क !!! राज्य सरकार ने एक बार फिर आगनबाड़ी केंद्रों के लिए नई व्यवस्था की है. अब आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए चमकदार नए बर्तनों में पोषाहार परोसा जाएगा। सवाईमाधोपुर जिले में संचालित आगनवाड़ी केन्द्रों पर नये बर्तन भेजना शुरू हो चुका है। फिलहाल जिले के 1117 आंगनबाडी केन्द्रों पर वितरण के लिए किट ब्लाक केन्द्र पर पहुंच चुका है। एक किट में छोटे और बड़े 78 बर्तन शामिल हैं। इससे भोजन तैयार करने, वितरण और परोसने में सुविधा होगी।

सुविधा में वृद्धि होगी

जानकारी के अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले में 1117 आंगनबाडी केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है। इन पर कुल 29 हजार 227 बच्चे पंजीकृत हैं। ऐसे में केंद्रों पर आने वाले बच्चों के निपटान के लिए सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। अब खाना पकाने और बच्चों को बांटने के लिए स्टील के डंडों की किट मिलेगी। केंद्रों पर गैस सिलेंडर, वैट मशीनें और अन्य आवश्यक उपकरण भी उपलब्ध कराए गए हैं।


मेन्यू स्टाइल के हिसाब से सेट किया गया है

योजना के तहत सोमवार एवं गुरूवार को खिचड़ी, मंगलवार एवं शुक्रवार को मीठा दलिया तथा बुधवार एवं शनिवार को उपमा 60 ग्राम प्रतिदिन की दर से देय है। मीठे और नमकीन स्नैक्स अलग-अलग परोसे जाते हैं। वहीं, एक किट में 25 डिनर प्लेट, 25 मग, दो चम्मच, 25 चाय के चम्मच, बड़े सर्विंग चम्मच आदि होंगे। इस तरह कुल मिलाकर छोटे-बड़े 78 बर्तन मिल जायेंगे.


गर्मी में केंद्रों का समय भी बदल जाता है

इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए आंगनबाडी केंद्रों के समय में भी बदलाव किया गया है. गर्मी और लू को देखते हुए अब केंद्रों का समय सुबह 7 बजे से 11 बजे तक कर दिया गया है। गौरतलब है कि पिछले दिनों भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों का समय बदल दिया गया था, लेकिन आंगनबाडी केंद्रों का समय नहीं बदला गया था. ऐसे में छोटे बच्चों को परेशानी हो रही थी. इसके बाद निदेशालय ने आंगनबाडी केंद्रों का समय भी बदल दिया है।


तथ्यों की फ़ाइल

जिले में संचालित आंगनबाडी केन्द्र-1117
आंगनबाडी केन्द्रों का समय सुबह 7 बजे से 11 बजे तक है।
3 से 6 वर्ष के बच्चों की संख्या-29 हजार 227


केन्द्रों पर बर्तन किट पहुंच गये-उपनिदेशक सवाई माधोपुर

महिला एवं बाल विकास विभाग सवाईमाधोपुर उपनिदेशक प्रियंका शर्मा ने बताया कि नए बर्तन किट आ गए हैं। खंडार क्षेत्र के केंद्रों पर बर्तन किट पहुंच गए हैं। इसे जल्द ही सभी आंगनबाडी केंद्रों पर वितरित किया जाएगा। किट में गिलास, चम्मच आदि हैं। इससे बच्चों को पोषण में मदद मिलेगी. जल्द ही बच्चों को नए बर्तनों में खाना परोसा जाएगा। इसके लिए तैयारी कर ली गयी है.