×

Rishikesh  जटिल किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी से युवक को बचाया
 

 


उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क,  हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट के चिकित्सकों ने एक बेहद जटिल किडनी ट्रांसप्लांट करने में सफलता हासिल की है. मरीज अनंत की दोनों किडनी खराब होने के साथ ही आंखों की रोशनी भी बहुत कम थी. किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज अब पूर्ण रूप से स्वस्थ है और उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है.

हरिद्वार निवासी अनंत (19) की दोनों किडनी खराब होने के चलते डायलिसिस पर था. नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. शहबाज अहमद की देखरेख में मरीज का उपचार चल रहा था. किडनी खराब होने के चलते मरीज की आंखों की रोशनी भी बहुत कम हो गयी थी. इसका उपचार वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. रेनू धस्माना की देखरेख में चल रहा था. मरीज और उसके माता-पिता किडनी ट्रांसप्लांट के इच्छुक थे.
इसके लिए वह एबडोमिनल आर्गन ट्रांसप्लांटेशन विभाग में ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. कर्मवीर सिंह से मिले. अनंत की मां रंजना बेटे को किडनी देना चाहती थी. जांच में पता चला की रंजना की किडनी में तीन धमनियां है. इस तरह का किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी की दृष्टि से बहुत ही कठिन माना जाता है.
सभी विकल्पों पर गौर करने व मरीज के परिजनों से सहमति मिलने के बाद ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. कर्मवीर सिंह व टीम सदस्य डॉ. शहबाज अहमद, डॉ. शिखर अग्रवाल, डॉ. विकास चंदेल, डॉ. राजीव सरपाल, डॉ. किम जे मामेन, डॉ. दिव्या गुप्ता, डॉ. आरती राजपूत, डॉ. ममता गोयल, डॉ. अंकित अरोड़ा, डॉ. यशस्वी धीमान ने इस बेहद जटिल
नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. शहबाज अहमद ने बताया कि यह ट्रांसप्लांट बहुत ही मुश्किल था. ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. कर्मवीर सिंह ऐसी जटिल ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित है.
डॉ. कर्मवीर सिंह ने अनंत के माता-पिता के सहयोग की सराहना की. कुलपति डॉ. विजय धस्माना और डॉ. एसएल जेठानी ने डॉक्टरों की पूरी टीम को बधाई दी.

ऋषिकेश न्यूज़ डेस्क !!!