×

Rewari  नियम-134ए:दाखिले का आज अंतिम दिन
 

 

हरियाणा न्यूज़ डेस्क नियम-134ए के तहत प्रवेश पाना अभिभावकों के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। अब जिन बच्चों के नाम पहली सूची में आए हैं, उनके प्रवेश की अंतिम तिथि 15 जनवरी है। लेकिन निजी स्कूलों के विरोध के चलते जिले में अब तक 2151 में से 422 दाखिले ही पोर्टल पर अपडेट हो पाए हैं।

पंजीकरण नहीं कराने वाले 114 स्कूलों को शिक्षा विभाग की ओर से वाजिब नोटिस भी भेजा गया है. हालांकि नोटिस के बाद 46 दाखिले हुए, लेकिन यह सूची से कम है। दाखिला नहीं मिलने से नाराज अभिभावकों और बच्चों ने शुक्रवार को जिला सचिवालय में धरना भी दिया. इस बीच मकर संक्रांति पर जिला सचिवालय में भी सफाई की गई. अभिभावकों का कहना है कि प्रवेश नहीं मिलने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। वे ऑनलाइन क्लास भी नहीं ले सकते।

बता दें कि निजी स्कूलों द्वारा पुराना बकाया नहीं मिलने के कारण खुले तौर पर घोषणा की गई थी कि जब तक सरकार उनकी राशि का खुलासा नहीं करती, तब तक वे नियम-134ए के तहत स्कूलों में दाखिला नहीं लेंगे. हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने भी नियम-134ए को खत्म करने और आरटीई लागू करने की मांग की है। इस गतिरोध के चलते सरकार कई बार समय सीमा बढ़ा चुकी है। स्थिति अभी भी वही है। अगर तारीख नहीं बढ़ाई गई तो बड़ी संख्या में बच्चों को अपने भविष्य की चिंता होगी।

रेवाड़ी न्यूज़ डेस्क