×

Rewari के आईजीयू में अब शुरू हुआ 5 वर्षीय एमबीए कोर्स

 

रेवाड़ी न्यूज डेस्क।।  इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपुर में बीबीए प्लस एमबीए (पांच वर्षीय) कार्यक्रम की कुल 60 सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन इस सत्र से शुरू हो गए हैं।
विभागाध्यक्ष डॉ. समृद्धि ने बताया कि विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल की मंजूरी के बाद इसी सत्र से पांच वर्षीय एमबीए प्रोग्राम शुरू किया गया है। जिसमें नई शिक्षा नीति के अनुसार छात्रों को 3 साल के बाद बीबीए की डिग्री और 5 साल के बाद एमबीए की डिग्री मिलेगी। छात्र चाहें तो मल्टीपल एंट्री एग्जिट के तहत किसी भी साल कोर्स छोड़ सकते हैं। उन्होंने बताया कि विभाग एकल और दोहरी विशेषज्ञता में मानव संसाधन, वित्त, विपणन और आईबीई में एमबीए की डिग्री प्रदान करेगा।

इस पांच साल के एमबीए प्रोग्राम के बाद छात्र कॉरपोरेट सेक्टर, बैंकिंग सेक्टर, वित्तीय सेवा क्षेत्र और कई सरकारी उपक्रमों में अच्छी नौकरियां पा सकते हैं और अपना खुद का उद्यम भी शुरू कर सकते हैं। विभाग समय-समय पर छात्रों के समग्र विकास के लिए औद्योगिक और शैक्षिक दौरे, खेल, सांस्कृतिक गतिविधियाँ, कार्यशालाएँ, सेमिनार, विशेषज्ञ व्याख्यान आदि आयोजित करता है।

कोर्स में प्रवेश 12वीं के अंकों के आधार पर होगा: इस पाठ्यक्रम में प्रवेश 12वीं के अंकों के आधार पर होगा, जो छात्र 12वीं 50 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण करेंगे वे 17 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राज्य सरकार के नियमों के अनुसार एनएसएस मेरिट धारक को 5 अंक दिए जाएंगे। कोर्स की वार्षिक फीस रु. 25640 और अनुसूचित जाति के छात्र जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय रु. 2.5 लाख रुपये है. 500 है

छात्र प्रवेश के लिए 17 जुलाई तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद उन्हें 18 जुलाई तक आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी विभाग के कार्यालय में जमा करानी होगी. 18 जुलाई को वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी. प्रवेश के लिए पहली फिजिकल काउंसलिंग 19 जुलाई को होगी।

हरियाणा न्यूज डेस्क​।।