×

Ranchi प्रदेश में 12 सीटों पर नये चेहरों में टक्कर, इन जगहों से ये होंगे आमने-सामने

 

रांची न्यूज डेस्क।। इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान ज्यादातर मुद्दों पर नये चेहरों के बीच मुकाबला होगा. भले ही पुराने उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन उनके खिलाफ उम्मीदवार बदल गए हैं। मुख्य मुकाबले में खड़े दोनों गठबंधनों के सात-सात उम्मीदवार बदल गए हैं, लेकिन इससे पूरा समीकरण ही बदल गया है।

अब खूंटी ही ऐसा क्षेत्र है जहां दोनों पुराने चेहरे ही मुख्य मुकाबले में होंगे. बीजेपी से अर्जुन मुंडा और कांग्रेस से कालीचरण मुंडा मुख्य मुकाबले में हैं. पिछला चुनाव कालीचरण मात्र डेढ़ हजार वोटों से हारे थे। यूपीए ने अभी तक जमशेदपुर और रांची के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है।

बीजेपी ने रांची से संजय सेठ को दोबारा मौका दिया
दरअसल, तस्वीरों में बदलाव की मुख्य वजह यह है कि कहीं बीजेपी ने एनडीए से अपना उम्मीदवार बदल लिया है तो कहीं कांग्रेस, राजद और जेएमएम ने यूपीए से अपना उम्मीदवार बदल लिया है. इस तरह जहां-जहां प्रत्याशियों के नाम बदले हैं, वहां-वहां पूरी लड़ाई ही बदल गई है।

कांग्रेस ने जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया है उनमें खूंटी प्रत्याशी कालीचरण मुंडा का नाम सबसे पुराना है. बाकी सभी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम बदल दिए गए हैं. रांची से किसी का नाम नहीं लिया गया है. बीजेपी ने रांची के पूर्व सांसद संजय सेठ को दोबारा मौका देने का फैसला किया है.

पिछला चुनाव पूर्व मंत्री सुबोधकांत सहाय ने कांग्रेस से लड़ा था. इस बार उन्हें टिकट मिलने की संभावना कम है. ऐसे में यहां भी नए चेहरों के बीच मुकाबला होगा. चतरा से कांग्रेस ने जहां केएन त्रिपाठी को मैदान में उतारा है, वहीं बीजेपी ने भी कालीचरण सिंह को मैदान में उतारा है.

लोहरदगा में कांग्रेस ने फिर सुखदेव भगत पर भरोसा जताया.
ये दोनों ही मुख्य मुकाबले में अग्रणी होंगे. लोहरदगा में कांग्रेस ने एक बार फिर सुखदेव भगत पर भरोसा जताया है, हालांकि बीजेपी ने वहां से अपना उम्मीदवार बदलकर समीर उरां को मौका दिया है. दोनों पार्टियों ने हज़ारीबाग़ में भी अपने उम्मीदवार बदल दिये हैं. कांग्रेस ने बीजेपी से आए जेपी पटेल को तो बीजेपी ने मनीष जयसवाल को टिकट दिया है. तो यहां भी नए चेहरों के बीच मुकाबला है.

धनबाद से कांग्रेस ने अनुपमा सिंह को मैदान में उतारा है, वहीं बीजेपी ने भी ढुलू महतो को टिकट दिया है. यहां भी दोनों नए चेहरे हैं. गोड्डा से कांग्रेस की दीपिका पांडे सिंह मैदान में हैं. यहां बीजेपी के निशिकांत दुबे मैदान में हैं. राजमहल से जेएमएम के विजय हांसदा एक बार फिर मैदान में हैं जबकि बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बदल दिया है.

इसी तरह, दुमका से मुख्य मुकाबला बीजेपी की सीता सोरेन और जेएमएम के नलिन सोरेन के बीच है. सिहंभूम से गीता कोड़ा के खिलाफ जोबा मांझी को मैदान में उतारा गया है, जबकि गिरिडीह से झामुमो ने मथुरा प्रसाद महतो को मैदान में उतारा है. पलामू से राजद की ममता भुइया बिल्कुल नया चेहरा हैं, जबकि कोडरमा से वाम दलों का प्रतिनिधित्व करने वाले विनोद कुमार सिंह नया चेहरा हैं. इस तरह कम से कम 12 लोकसभा सीटों पर मुख्य मुकाबले में खड़े उम्मीदवारों के चेहरे बदल गए हैं.

झारखंड न्यूज डेस्क।।