×

Ranchi जमीन घोटाला मामले में जेल में बंद अफसर अली खां ईडी की हिरासत में, 6 दिनों की मिली रिमांड

 

रांची न्यूज डेस्क।। हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाला मामले में जेल में बंद अधिकारी अली खान को ईडी ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद उन्हें पीएमएलए कोर्ट में पेश किया गया. पेशी के दौरान ईडी ने कोर्ट से अधिकारी अली खान को रिमांड पर लेने की इजाजत मांगी. जिसे कोर्ट ने स्वीकार करते हुए 6 दिन की रिमांड की इजाजत दे दी. बरियातू में सेना की जमीन की अवैध खरीद-बिक्री के मामले में अफसर अली पहले से ही जेल में हैं.

जमानत अर्जी पर भी 19 अप्रैल को सुनवाई होगी

आपको बता दें कि ईडी की जमानत अर्जी पर भी 19 अप्रैल को सुनवाई होनी है. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी के लिए अपनाई गई प्रक्रिया के बारे में जानकारी मांगी थी. वहीं, याचिकाकर्ता ने कहा कि अफसर अली के खिलाफ मामले में आरोप पत्र और जांच पूरी हो चुकी है. वह पिछले साल 14 अप्रैल से जेल में हैं. उसे ध्यान में रखते हुए जमानत दी जानी चाहिए।'

ईडी ने 13 अप्रैल 2023 को छापेमारी की थी

गौरतलब है कि ईडी ने जमीन की अवैध खरीद-बिक्री के मामले में 13 अप्रैल 2023 को सरकारी अधिकारियों और जमीन डीलरों के परिसरों पर छापेमारी की थी. छापेमारी के दौरान अफसर अली के ठिकानों से बिक्री के 35 दस्तावेज बरामद किये गये. इसके अलावा दो दर्जन से अधिक लोगों के आधार कार्ड और पैन कार्ड जब्त किये गये हैं. पूछताछ के दौरान उसने स्वीकार किया कि उसके घर से बरामद सभी दस्तावेज फर्जी तरीके से तैयार किये गये थे.

ईडी ने अफसर अली के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए झारखंड सरकार को पत्र लिखा था.

छापेमारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने अफसर अली उर्फ ​​अफसू खान और फैयाज खान के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए झारखंड सरकार को पत्र लिखा था. जिसमें ईडी ने पीएमएलए की धारा 66(2) के तहत जांच में मिले तथ्यों को राज्य सरकार के साथ साझा किया. आपको बता दें कि इस मामले में ईडी द्वारा साझा की गई जानकारी के आलोक में राज्य सरकार की ओर से राजस्व कर्मचारी भानु प्रताप के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

झारखंड न्यूज डेस्क।।