×

Ranchi कल्पना सोरेन गांडेय से चुनावी मैदान में, कद्दावर नेता होगा JMM का प्रत्याशी

 

रांची न्यूज डेस्क।। सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने गांधी विधानसभा उपचुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। वह 29 अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगे. उनका मुकाबला बीजेपी के दिलीप वर्मा से होगा. वहीं, पार्टी ने बहरागोड़ा विधायक समीर महंती को जमशेदपुर संसदीय सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है.

झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन के निर्देश पर महासचिव विनोद पांडे ने गुरुवार को उम्मीदवारों की अंतिम सूची की घोषणा की. इस फैसले के साथ ही जमशेदपुर से गठबंधन के उम्मीदवार को लेकर चल रही अटकलों पर भी विराम लग गया है.

समीर मोहंती का मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार विद्युत वरण महतो से होगा. गौरतलब यह भी है कि विद्युत वरण महतो बहरागोड़ा के विधायक रह चुके हैं. गांडेय में 20 मई और जमशेदपुर में 25 मई को मतदान होगा.

कल्पना सोरेन की राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गईं
पति हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद कल्पना सोरेन तेजी से राजनीतिक परिदृश्य पर उभरी हैं. उन्होंने भारत की मुंबई, दिल्ली और रांची में आयोजित रैलियों में प्रभावशाली उपस्थिति दर्ज कराई है। गिरिडीह में पार्टी के स्थापना दिवस के मौके पर उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की.

गांडे सीट से डॉ. सरफराज अहमद के इस्तीफे के बाद यह उपचुनाव हुआ है. कल्पना सोरेन के पास एम.टेक और एमबीए की उच्च शैक्षणिक योग्यता है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा ओडिशा के बारीपदा से की।

इसके बाद उन्होंने भुवनेश्वर के विभिन्न संस्थानों से इंजीनियरिंग और एमबीए की डिग्री हासिल की। वह हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी को लेकर मुखर हैं और लगातार राजनीतिक मंच से उनके खिलाफ आवाज उठा रही हैं. गौरतलब है कि इसी साल 31 जनवरी को मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में ईडी ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था.

झारखंड न्यूज डेस्क।।