×

Ranchi फिर से मंत्री बनते ही इरफान अंसारी वापस एक्शन मोड में, कहा- समय पर पूरे करें काम34

 

रांची न्यूज डेस्क।। हेमंत सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही नये मंत्रियों की नियुक्ति भी कर दी गयी है. इसको लेकर समीक्षा बैठकें जोरों पर चल रही हैं. बुधवार को ग्रामीण विकास, ग्रामीण कार्य एवं पंचायत राज मंत्री इरफान अंसारी ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की और सभी काम समय पर पूरा करने का आदेश दिया.

विकास की गति को तेज करने में अधिकारियों की अहम भूमिका होती है। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने निर्देश दिया है कि सरकारी योजनाओं का लाभ समाज के वंचित लोगों तक पहुंचे.

अबुआ आवास योजना की समीक्षा करते हुए मंत्री ने कहा कि इस योजना के लाभुक गरीब व जरूरतमंद हैं. ऐसे में उन्हें भवन निर्माण के लिए रेत जैसी निर्माण सामग्री न्यूनतम दर पर उपलब्ध कराने की पहल करें।

अबुआ आवास योजना की ली जानकारी

उन्होंने अबुआ आवास योजना के तहत पहले चरण में स्वीकृत दो लाख आवासों और इसकी पहली किस्त जारी होने के बाद आवास निर्माण की प्रगति का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि लाभार्थियों की चयन प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता होनी चाहिए।

बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत पौधारोपण के साथ-साथ उसके रख-रखाव एवं संरक्षण की भी पूरी व्यवस्था करें। बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन योजना के तहत एक लाख कूपों का निर्माण इस वर्ष नवंबर तक पूरा करें.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत अधूरे एवं बचे हुए आवासों का जल्द से जल्द निर्माण एवं पूर्ण कराया जाय। सखी मंडलों और जेएसएलपीएस से जुड़ी महिलाओं को प्रोत्साहित करें.


15वें वित्त आयोग की धनराशि व्यय करना सुनिश्चित करें
पंचायती राज विभाग की समीक्षा करते हुए मंत्री ने कहा कि राज्य के सभी पंचायत सचिवालयों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाये. बिजली, इंटरनेट, सोलर पैनल, कंप्यूटर सेट और प्रज्ञा केंद्र की स्थापना की जाये. सभी पंचायतों का अपना पंचायत भवन हो. सुनिश्चित करें कि पंचायत सचिवालय पूरी तरह कार्यात्मक है। 15वें वित्त आयोग की धनराशि शत-प्रतिशत खर्च करें।

बैठक में पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव विनय चौबे, ग्रामीण विकास सचिव के श्रीनिवासन, मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी, जेएसएलपीएस के सीईओ संदीप सिंह, अपर सचिव शैलप्रभा कुजूर, संयुक्त सचिव अवध प्रसाद समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

झारखंड न्यूज डेस्क।।