×

Ranchi तय रूट छोड़कर भी चल रहे ऑटो, लग रहा जाम, रूट सिस्टम फेल ट्रैफिक के नियम-कायदे फिर ताक पर, प्रशासन भी बेपरवाह
 

 


झारखण्ड न्यूज़ डेस्क, शहर में ऑटो और ई-रिक्शा के लिए तय रूट सिस्टम फिर फेल हो गया है. इसका खामियाजा रोज शहरवासी उठा रहे हैं. जगह-जगह जाम लग रहा है और चौक-चौराहों पर ऑटो और ई-रिक्शा वालों की मनमर्जी चल रही है.
प्रशासन की ओर से निर्धारित रूटों पर ज्यादातर ऑटो नहीं चल रहे. जिस रूट पर कमाई दिख रही है या सवारी मिल गए, उसी मार्ग पर बेरोक-टोक आवाजाही कर रहे हैं. यही हाल ई-रिक्शा और सीएनजी ऑटो वालों का भी है. प्रशासन ने ऑटो और ई-रिक्शा के लिए अलग-अलग रूट तय किए थे, पर चालक नियम-कायदे नहीं मान रहे. प्रशासन भी बेपरवाह है, यही कारण है कि मिले रूट को छोड़कर सभी मार्गों पर इनके धड़ल्ले से चलने के कारण जाम लग रहा है.

प्रशासन का आदेश दिखावा
 22 जुलाई 2021 को आरटीए (रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी) अधिकारी निरंजन सिंह के दिशा-निर्देश पर रांची के मुख्य 12 रूट निर्धारित किए गए थे. बैठक में आरटीए अधिकारी, ऑटो महासंघ और यात्री संगठनों के बीच इस निर्धारण पर सहमति भी बनी थी. लेकिन यह लागू नहीं हो सका. वहीं, समय-समय पर चालकों के लिए ड्रेस कोड व परिचालन संबंधी कई निर्देश जारी किए गए, पर सभी दिखावा साबित हुए.

पांच हजार परमिट, 13 हजार चल रहे अवैध
 करीब 26 हजार पेट्रोल-डीजल व सीएनजी ऑटो और ई-रिक्शा रांची की सड़कों पर चल रहे है. इनमें 5 हजार ऑटो को परमिट जारी किए गए हैं. करीब 13 हजार ऑटो बिना परमिट के ही चल रहे हैं.
बगैर परमिट वाले ऑटो जब्त किए जा रहे हैं. ट्रैफिक पुलिस जुर्माना ले रही है. जल्द ही विभाग समन्वय बनाकर अभियान चलाएगा.
-एसएन राम, उपपरिवहन आयुक्त, रांची
बगैर परमिट ऑटो पर अंकुश लगाने का काम परिवहन अफसरों का है. ट्रैफिक पुलिस अपना काम कर रही है.
-अंशुमन, प्रभारी ट्रैफिक एसपी, रांची

राँची न्यूज़ डेस्क !!!