×

Raipur दल बदलने पर करुणा हो या विद्याचरण, जनता ने दिखाया आईना, BJP-Congress के टिकट पर भी मिली हार

 

रायपुर न्यूज डेस्क।।  राज्य में दल बदलकर लोकसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को मतदाताओं ने कभी भी स्वीकार नहीं किया है। भले ही वह पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेई की भतीजी करुणा शुक्ला हों या कांग्रेस के राष्ट्रीय स्तर के नेता विद्याचरण शुक्ल. पार्टी छोड़ने के बाद लोकसभा चुनाव लड़ने पर उन्हें हार का सामना करना पड़ा. लोकसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने दलबदलू नेताओं को उम्मीदवार बनाया, लेकिन दोनों ही उम्मीदवारों को हार का स्वाद चखना पड़ा. लोकसभा चुनाव-2024 में बीजेपी ने करीब चार महीने पहले कांग्रेस छोड़कर पार्टी में शामिल हुए चिंतामणि महाराज को सरगुजा संसदीय क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया है.

अजीत जोगी से हार
दरअसल, विद्याचरण शुक्ल कांग्रेस के कद्दावर और राष्ट्रीय स्तर के नेता माने जाते थे। वर्ष 2000 में राज्य गठन के बाद वह मुख्यमंत्री पद के दावेदार थे. मुख्यमंत्री न बनाए जाने से नाराज होकर वह शरद पवार की पार्टी एनसीपी में शामिल हो गए। फिर वह 2004 में बीजेपी में शामिल हो गए. बीजेपी ने उन्हें महासमुंद लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का मौका दिया, लेकिन वह अजीत जोगी से हार गये. जोगी 1 लाख 18 हजार 500 वोटों से जीते। इसी तरह करुणा शुक्ला साल 2004 में जांजगीर लोकसभा सीट से सांसद बनीं.

हालांकि अगले चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इन सबके बीच फरवरी 2014 में शुक्ला ने बीजेपी छोड़ दी और कांग्रेस में शामिल हो गए. 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने बिलासपुर से टिकट दिया, लेकिन हार का सामना करना पड़ा। वे राजनांदगांव विधानसभा से पूर्व मुख्यमंत्री हैं. रमन सिंह के खिलाफ चुनाव भी लड़े. कोरोना काल में संक्रमण के दौरान उनकी मौत हो गई.

अब चिंतामणि पर भी नजर है

सबकी निगाहें कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए चिंतामणि महाराज पर हैं. चिंतामणि महाराज की गिनती सरगुजा संभाग के वरिष्ठ नेताओं में होती है। साल 2013 में चिंतामणि महाराज बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए. उस वक्त कांग्रेस ने सरगुजा जिले के लुंड्रा विधानसभा से अपना प्रत्याशी उतारा था. वर्ष 2018 में कांग्रेस ने फिर भरोसा जताते हुए स्थान बदला और बलरामपुर जिले की सामरी विधानसभा से प्रत्याशी उतार दिया। चिंतामणि महाराज दोनों बार कांग्रेस से विधायक चुने गये थे. कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव-2023 में चिंतामणि को टिकट नहीं दिया, जिससे नाराज होकर वह बीजेपी में शामिल हो गये. बीजेपी में शामिल होते वक्त उन्होंने कहा था कि उनकी घर वापसी हो गई है.

छत्तिसगढ न्यूज डेस्क।।