×

Raipur भूपेश के करीबियों का कटेगा पत्ता, सिंहदेव और महंत के चहेतों को कांग्रेस संगठन में मिलेगी जगह

 

रायपुर न्यूज डेस्क।। छत्तीसगढ़ में विधानसभा और लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. दो दिवसीय बैठक मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में शुरू हुई. दोपहर 2 बजे हुई बैठक में जिला अध्यक्षों, विधायकों और जन प्रतिनिधियों के साथ हार के कारणों पर चर्चा की गई.

यह भी पूछा गया कि इस प्रदर्शन को लेकर अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए. सूत्रों के मुताबिक बदलाव की इस कड़ी में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के करीबी लोग संगठन से बाहर हो सकते हैं. साथ ही पूर्व उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव और वर्तमान नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत के चहेतों को भी जगह मिल सकती है.

हार के कारणों में भ्रष्टाचार भी शामिल है
पार्टी में विवाद और अंदरूनी कलह की बातें सामने आईं. इससे नई दिल्ली की फैक्ट फाइंडिंग टीम भी हैरान रह गई. पिछली कांग्रेस सरकार के भ्रष्टाचार को भी टीम की हार का कारण बताया गया. इन सभी मुद्दों पर पूर्व मुख्यमंत्री के करीबियों पर गाज गिर सकती है.

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में एक-एक जिला अध्यक्ष से पूछताछ की गयी. शाम 4 बजे से राजीव भवन में प्रदेश स्तरीय पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उपाध्यक्ष गुरुमुख सिंह होरा, अंबिका मरकाम, राज्यसभा सदस्य फूलदेवी नेताम समेत अन्य नेता मौजूद थे.

बड़े पैमाने पर बदलाव होंगे

नई दिल्ली से लौटने के बाद बैज ने बदलाव के संकेत दिए हैं। कांग्रेस द्वारा बड़े पैमाने पर जिला अध्यक्षों को बदलने की चर्चा चल रही है. इसके अलावा राज्य स्तर के अधिकारियों पर भी गाज गिर सकती है. लोकसभा में जिन सीटों पर कांग्रेस हारी है, वहां के जिला अध्यक्षों को स्पष्ट संकेत दे दिए गए हैं.

साथ ही जिला स्तर पर संगठनात्मक ढांचे में भी बदलाव होगा. प्राप्त सुझावों के आधार पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी बैठक में बदलाव को लेकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा. बुधवार को पार्टी की बैठक में शहरी निकाय चुनाव पर चर्चा होगी.

पीसीसी चीफ दीपक बैज ने कहा कि विधानसभा के मानसून सत्र में बिजली दर वृद्धि, कानून व्यवस्था, फर्जी नक्सली घटनाएं, किसानों की आत्महत्या, खाद-बीज की कीमतें समेत जनहित के मुद्दों को जोरदार तरीके से उठाया जाएगा.

राज्य सरकार के राजस्व शिविर में बैज ने कहा कि पटवारी हड़ताल पर हैं, तहसीलदार ने खुलकर नाराजगी व्यक्त की है. सरकार व्यवस्था नहीं संभाल पा रही है. कांग्रेस जनहित के मुद्दों पर सदन के अंदर से लेकर सड़क तक संघर्ष करेगी।

छत्तिसगढ न्यूज डेस्क।।