×

Raipur आयुष्मान और डॉ.खूबचंद बघेल योजना:सरकारी स्कीम से इलाज के एक हजार करोड़ से ज्यादा अटके
 

 

छत्तीसगढ़ न्यूज़ डेस्क,  आयुष्मान और डॉ. खूबचंद बघेल योजना के तहत मरीजों का फ्री इलाज करने वाले सरकारी अस्पतालों के करीब एक हजार करोड़ अटक गए हैं। पिछले चार महीने से इन अस्पतालों को भुगतान नहीं किया गया है। अब बजट मिलने के बाद मरीजों के इलाज का खर्च अस्पताल प्रबंधन को दिया तो जा रहा है लेकिन किसी को 10 तो किसी नर्सिंग होम को 20 हजार दे रहे।

बड़े अस्पतालों को भी 60-70 हजार ही भुगतान किया जा रहा है। ये भुगतान भी एक-दो दिन के बाद दिया जा रहा है। इससे नाराज डाक्टरों ने स्टेट नोडल एजेंसी के अफसरों से मिलने का समय मांगा लेकिन नहीं दिया गया। डाक्टरों ने मेल के जरिये अपनी नाराजगी जाहिर की है। बिलासपुर के निजी अस्पताल के संगठनों ने 10 फरवरी से सरकारी स्कीम के तहत इलाज बंद करने की चेतावनी दी थी।

इलाज ठप होने का खतरा देखकर ही अस्पतालों को भुगतान शुरू किया गया, लेकिन इसका सिस्टम भी ऐसा बना दिया है कि अस्पताल प्रबंधन हैरान हैं। छोटे और मंझोले नर्सिंग होम व अस्पतालों को 10 से 50 हजार तक का भुगतान किया जा रहा है। ये भुगतान भी एक-एक केस के आधार पर हो रहा है।

बड़े अस्पतालों के भुगतान में भी जबरदस्त कटौती की जा रही है। करोड़ों का पेमेंट अटका होने के बाद भी उन्हें एक लाख से 70-80 हजार ही भुगतान हो रहा है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. राकेश गुप्ता ने बताया कि करोड़ों का पेमेंट अटका होने के बाद भी जिस तरह से भुगतान किया जा रहा है उसकी शिकायत करने स्टेट नोडल एजेंसी के अफसरों से समय मांगा गया था। उनकी ओर से समय नहीं दिया गया, इस वजह से पत्र ईमेल किया गया है।

रायपुर न्यूज़ डेस्क !!!