×

Raipur में बढती गर्मी की वजह से स्‍कूलों के टाइम में हुआ बदलाव, अब इतने बजे लगेंगी क्‍लासेस

 

रायपुर न्यूज डेस्क।। छत्तीसगढ़ में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. कई जिलों में पारा 41 डिग्री के पार पहुंच गया है. बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूलों के समय में बदलाव किया जा रहा है. अब रायपुर जिले के भी सभी सरकारी और निजी स्कूलों के संचालन का समय बदल दिया गया है।

जारी आदेश के मुताबिक यह 1 अप्रैल से प्रभावी होगा. अब एक पाली में चलने वाले सभी प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय सुबह 7:30 बजे से 11:30 बजे तक चलेंगे। इसी प्रकार, उच्च माध्यमिक विद्यालय सुबह 11:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक संचालित होंगे।

शैक्षणिक कार्यालय समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। राज्य में बढ़ती गर्मी के कारण अभिभावकों के साथ-साथ कई संगठनों ने स्कूलों के समय में बदलाव की मांग की है. मंगलवार को एनएसयूआई ने रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर स्कूल का समय बदलने की मांग की है.

तेज धूप और गर्म हवा के कारण लोग बेहोश होने लगे।
पूरे राज्य में भीषण गर्मी पड़ रही है और दोपहर की चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं ने लोगों को बेचैन कर दिया है. मंगलवार को डोंगरगढ़ राज्य में सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

रायपुर का अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग का कहना है कि पछुआ हवाओं के बढ़ते प्रभाव के कारण राज्य में गर्मी बढ़ रही है. इसके चलते आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है, हालांकि 6 अप्रैल से राज्य में बारिश होने की संभावना है।

छत्तिसगढ न्यूज डेस्क।।