×

Raipur  श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ी तो सायबर फ्राड तीर्थ के नाम पर करने लगे ठगी
 

 

छत्तीसगढ़ न्यूज़ डेस्क, कोरोना संकट थमने के बाद जैसे-जैसे लोग तीर्थ यात्रा पर जाने लगे, जालसाजों ने इस फॉर्मूले से धोखे का जाल फैला दिया. हालांकि एलआईसी शुरू करने, खाता बंद करने और खोलने, इनाम जीतने जैसे नारों से लोगों को ठगा जा रहा था. चार धाम जाने, धर्मस्थलों में होटल बुक कराने और आश्रमों या पुराने संस्थानों में इलाज कराने के नाम पर लोगों को लुभाने की कोशिश की जा रही है.

हर दिन किसी को बुलाया जाता है। हैरानी की बात यह है कि उसके घोटाले में डॉक्टर, प्रोफेसर और बड़े व्यवसायी भी शामिल हैं। कई लोगों को फोन किया जा रहा है लेकिन एक महीने में अब तक 6 से ज्यादा लोग ठगी का शिकार हो चुके हैं.

उनकी संख्या अधिक है लेकिन बहुतों ने शिकायत नहीं की है क्योंकि उन्होंने ज्यादा पैसा नहीं गंवाया है। पुलिस ने शुरुआती जांच के बाद बताया कि साइबर ठगी का यह नया तरीका रायपुर ही नहीं, बल्कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली जैसे बड़े शहरों में भी आजमाया जा रहा है. साइबर सेल के अधिकारियों का कहना है कि साइबर फ्रॉड के चलन को देखते हुए जालसाज देश के सभी बड़े शहरों में अपना तरीका बदलकर लोगों को फंसा रहे हैं. ठगी करने के लिए ठग पुराने संगठनों के नाम से ब्रांडेड और इसी तरह की वेबसाइट बनाते हैं। इन वेबसाइटों को कुछ दिनों के बाद हटा दिया जाता है या इंटरनेट से पूरी तरह से हटा दिया जाता है।

रायपुर न्यूज़ डेस्क !!!