×

Raipur रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की कामयाबी
 

 

छत्तीसगढ़ न्यूज़ डेस्क, सरकार अब ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में बना सामान खरीदेगी। राज्य सरकार जिला स्तर पर खरीद की योजना बनाते समय ऐसी वस्तुओं की सूची बना रही है, जिन्हें ग्रामीण औद्योगिक पार्क में बनाकर यहां से खरीदा जा सकता है। यह मद वही होगी जो विभागीय बजट या डीएमएफ फंड से खरीदी गई हो।

सरकार ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में सरकारी अस्पतालों और सरकारी स्कूलों में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों को बनाने की कोशिश कर रही है ताकि वहां से इसे खरीदा जा सके. इसके दो उद्देश्य हैं। सरकार की इन योजनाओं को पहले सफल बनाया जाए। दूसरा, ग्रामीण क्षेत्रों के युवा किसानों को ऐसे व्यवसाय या स्टार्टअप खोलने में मदद करके उन्हें उद्यमी बनाया जा सकता है।

ग्रामीण औद्योगिक पार्क, सी मार्ट और गोथन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ड्रीम प्रोजेक्ट हैं। सरकार की मुख्य योजना में शामिल गोठान और ग्रामीण औद्योगिक पार्कों को उत्पादन केंद्र बनाने की योजना है ताकि स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके और ग्रामीण आबादी आर्थिक रूप से मजबूत हो सके। गौथानो को ग्रामीण औद्योगिक पार्क के साथ-साथ सी-मार्ट को सफल बनाने के लिए सरकार ने योजना का खाका तैयार किया है।

रायपुर न्यूज़ डेस्क !!!