×

Pulwama डर और आंतक के साये उपर उठकर मतदान को तैयार जम्मू, कल 17 लाख मतदाता तय करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

 

पुलवामा न्यूज़ डेस्क ।। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में जम्मू-कश्मीर की जम्मू-रियासी लोकसभा सीट पर शुक्रवार 26 अप्रैल को मतदान होना है। इस सीट पर बुधवार शाम को चुनाव प्रचार रोक दिया गया. इस लोकसभा सीट पर निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए प्रशासन ने भी तैयारी पूरी कर ली है.

इस लोकसभा सीट (जम्मू और कश्मीर लोकसभा चुनाव) में जम्मू, सांबा और रियासी जिलों के अलावा राजौरी जिले के सुंदरबनी और कालाकोट इलाके आते हैं। इन सभी इलाकों में टीमें रवाना कर दी गई हैं. शुक्रवार सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू होगी और शाम 6 बजे तक चलेगी.

15 हजार सुरक्षाकर्मियों ने मोर्चा संभाला
जम्मू के जिला मजिस्ट्रेट और इस लोकसभा क्षेत्र के नोडल अधिकारी सचिन कुमार वैश्य ने मतदान शुरू होने से 48 घंटे पहले बुधवार शाम 6 बजे से कर्फ्यू लगा दिया. मतदान के लिए संसदीय क्षेत्रों में 10,000 कर्मियों को तैनात किया गया है और मतदान केंद्रों की सुरक्षा संभालने के लिए 15,000 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

मतदान सुरक्षा त्रिस्तरीय होगी जिसमें सीआरपीएफ, सेना और जम्मू कश्मीर (जम्मू कश्मीर चुनाव 2024) के पुलिसकर्मी शामिल होंगे। इस संसदीय क्षेत्र में कुल 18 विधानसभा क्षेत्र हैं और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक जोनल अधिकारी नियुक्त किया गया है जिसके पास न्यायाधीश की शक्तियां होंगी।

इसके अलावा, संसदीय क्षेत्र को 186 सेक्टरों में विभाजित किया गया है और प्रत्येक सेक्टर में एक राजपत्रित अधिकारी तैनात किया जाएगा जो नियमित रूप से अपने सेक्टर के विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे और पूरी प्रक्रिया की निगरानी करेंगे।

एक आधुनिक मतदान केंद्र
जम्मू-रियासी लोकसभा क्षेत्र के हर विधानसभा क्षेत्र में एक आधुनिक मतदान केंद्र बनाया गया है। ऐसे में इस सीट पर कुल 18 आधुनिक मतदान केंद्र होंगे, जहां मतदाताओं का स्वागत रेड कार्पेट पर किया जाएगा।

हरा मतदान केंद्र
जम्मू-रियासी लोकसभा क्षेत्र के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में हरित मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। ऐसे में इस सीट पर कुल 18 ग्रीन पोलिंग स्टेशन होंगे. इन मतदान केंद्रों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जायेगा. मतदान के दौरान कुछ युवा मतदाता और बुजुर्ग मतदाता यहां पौधे भी लगाएंगे।

गुलाबी मतदान केंद्र
जम्मू-रियासी लोकसभा क्षेत्र के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तीन गुलाबी मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। ऐसे में इस सीट पर कुल 54 पिंक पोलिंग बूथ होंगे. यहां पूरा स्टाफ महिलाएं होंगी.

पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्र
दिव्यांग मतदाताओं के लिए जम्मू-रियासी लोकसभा सीट के हर विधानसभा क्षेत्र में PWD पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए रैंप और व्हील चेयर जैसी सुविधाएं होंगी.

मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी इंतजाम किये गये हैं. जिन लोगों को वोटर कार्ड नहीं मिला है, वे किसी भी पहचान पत्र के साथ मतदान केंद्र पर पहुंचें और वोट डालें.

जम्मू एंड कश्मीर न्यूज़ डेस्क ।।