×

Patna  ‘प्रशिक्षण में सरल भाषा का करें इस्तेमाल’

 

बिहार न्यूज़ डेस्क  फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत जिले के प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारियों को दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया. जिला परिषद सभागार में जिला पंचायत संसाधन केंद्र के प्रतिनिधियों ने अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रबंधन के गुर सिखाए.

जिला पंचायत राज पदाधिकारी हर्ष प्रियदर्शी व नोडल चंदन कुमार ने कहा कि प्रशिक्षण के क्रम प्रशिक्षक की शैली व भाषा सरल होने के साथ ही प्रभावी होनी चाहिए. एक तरह से प्रशिक्षण देने के क्रम में व्यवहार कुशलता बेहद जरूरी है. प्रशिक्षक द्वारा प्रयोग की शैली का लोगों पर लंबे समय तक असर रहता है. प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारियों को बताया कि त्रिस्तरीय प्रतिनिधियों को आप लोगों द्वारा ही आगे प्रशिक्षण दिया जाना है.

उन्होंने कहा विभाग द्वारा एक साल का कैलेंडर बना लिया गया है. पंचायत संसाधन केंद्र की रुचि रानी ने कहा कि आने वाले समय में आपको एक प्रशिक्षक के तौर पर खुद को स्थापित करना है. प्रशिक्षक विनय कुमार ने कार्य प्रबंधन की जानकारी दी. प्रशिक्षण को प्रभावी बनाने के गुर भी सिखाए. इसमें समय प्रबंधन, नई तकनीक का उपयोग, भाषा शैली, व्यक्तित्व विकास, भाव भंगिमा व अन्य जानकारियां दी गयी.

बैठक में भवन बनाने की हुई चर्चा

प्रखंड के तीरा में जन आरोग्य समिति की मासिक बैठक में अपना भवन बनाने व शिकायत पेटी लगाने के साथ ही लोगों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने पर चर्चा हुई. नेहुसा पंचायत के तीरा गांव स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर यानि एचडब्लूसी में बैठक हुई. सीथ्री के जिला समन्वयक अंजनी कुमारी ने कहा कि प्रखंड के 12 एचडब्ल्यूसी व पांच एपीएचसी (अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) में जन आरोग्य समिति की गठन हुई है. मौके पर केंद्र के सीएचओ सह समिति की अध्यक्ष खुशबू कुमारी, उप सचिव रीना कुमारी, वीणा देवी, मंजू देवी, आशा गुड़िया कुमारी, वार्ड सदस्य रवींद्र यादव, जीविका की प्रेम देवी, ललिता देवी, रविरंजन प्रसाद, गीता देवी व अन्य मौजूद थी.

 

 

पटना  न्यूज़ डेस्क