×

Patna  पार्क में फैला शौचालय का पानी, दो विभाग आमने-सामने

 

बिहार न्यूज़ डेस्क  कंकड़बाग के पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के पास स्थित अमृत पार्क फेज-2 के शौचालय की मरम्मत व सफाई को लेकर वन विभाग और नगर निगम के अफसर आमने-सामने हैं. शौचालय की मरम्मत और सफाई का काम कौन करेगा इसे लेकर दोनों के अधिकारी एक-दूसरे को जिम्मेदार बता रहे हैं. आठ माह तक शौचालय की सफाई को लेकर अधिकारी एक-दूसरे को पत्र लिखते रह गए. आजिज आकर स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना विभागीय मंत्री और नगर आयुक्त को दी. अब शौचालय को ठीक करने का काम दोनों विभाग मिलकर करेंगे.

चार अगस्त 2023 को वनों के क्षेत्र पदाधिकारी पार्क प्रक्षेत्र-2 ने शौचालय की सफाई को लेकर सबसे पहले नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी को पत्र लिखा था.  सितंबर 2023 को पार्क प्रक्षेत्र 2 के वनपाल की ओर से शौचालय की सफाई को लेकर फिर कार्यपालक पदाधिकारी को पत्र भेजा गया. इसके बाद 15 फरवरी 2024 को फिर वनपाल की ओर से पत्र भेजा गया, जिसमें कहा गया कि शौचालय से निकले वाली गंदगी पार्क में फैल रही है. इसके बावजूद दोनों विभागों के अधिकारी एक-दूसरे की जिम्मेदारी की बता मामले को टालते रहे.

 स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री प्रेम कुमार को दी. मंत्री ने डीएफओ को पार्क की व्यवस्था को ठीक करने को कहा है. नगर आयुक्त को भी इसकी सूचना मिली. उन्होंने कार्यपालक अधिकारी को सफाई कराने को कहा.

सफाई कर देंगे, लेकिन पाइप नहीं लगाएंगे

पार्क के रखरखाव की जिम्मेदारी वन विभाग की है, जबकि शौचालय की सफाई नगर निगम को करनी है. शौचालय की पाइप फट जाने के कारण गंदा पानी बाहर आ रहा है. निगम कर्मियों का कहना था कि वे सफाई कर देंगे लेकिन नया पाइप नहीं लगा सकते, जबकि वन विभाग का कहना है कि शौचालय का पूरा रख-रखाव निगम को ही करना है. इसी विवाद में पिछले आठ माह से सार्वजनिक शौचालय की मरम्मत और सफाई नहीं हो रही है.

 

 

पटना  न्यूज़ डेस्क