×

Patna  चमकी के प्रति जागरूकता शुरू करें

 
 

बिहार न्यूज़ डेस्क  डीएम सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में  एईएस कोर कमेटी की बैठक हुई. बैठक में डीएम ने जीरो से 15 से वर्ष तक के बच्चों की लाइन लिस्ट को अपडेट करने और जीरो डेथ को बनाये रखने का निर्देश दिया. स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम रेहान अशरफ और जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार ने एईएस से सबसे ज्यादा प्रभावित प्रखंडों और नए प्रभावित प्रखंडों के बारे में जिलाधिकारी को बताया.

जीविका को निर्देशित किया कि पूरे जिले में स्टाफ, कैडर और स्वयं सहायता समूह के माध्यम से चमकी पर जागरूकता शुरू कर दी जाए.  के अंत तक जिले सहित प्रखंडों में कंट्रोल रूम की स्थापना भी कर लें. डीडीसी आशुतोष द्विवेदी ने चमकी में जिला द्वारा पूर्व के वर्षों में किए गए प्रयासों से डीएम को अवगत कराया. क्षमतावर्धन सत्रों में जिलाधिकारी स्वयं भी शामिल होंगे. डॉ. सतीश बताया कि अगर कोई व्यक्ति मोटरसाइकिल से भी एईएस पीड़ित को सरकारी अस्पताल में पहुंचाता है तो उसे भी चार सौ रुपए मिलेंगे. इसके अलावे जिलाधिकारी ने हैंडबिल पर भी एम्बुलेंस और टैग वाहन के बारे में संदेश देने को कहा. आशा, सेविका, सहायिका और जीविका दीदीयों के मोबाइल में भी टैग वाहन के नंबर सेव किए जाएं. आईईसी के तहत जनजागरूकता और प्रचार-प्रसार को सघन रूप से करने का निर्देश दिया गया.
होम विजिट के साथ बच्चों का सर्वे कर सूचीबद्ध करने को कहा गया. डॉ. सतीश द्वारा ओपीडी के पुर्जे में चमकी को धमकी की मुहर लगाने और जागरूकता संदेश की सराहना करते हुए जिलाधिकारी ने सभी विभागों को अपने विभागीय चिट्ठियों पर चमकी पर जागरूकता संदेश लिखने की अपील की.


पटना  न्यूज़ डेस्क