×

Patna  राहत गर्मी हो या बरसात, पोल से घर का फेज बंद नहीं होगा

 

बिहार न्यूज़ डेस्क बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है. पोल से घर का फेज बंद होने वाली समस्या से उन्हें निजात मिलेगी. गर्मी हो या बरसात निरंतर फेज चलता रहेगा. उपभोक्ताओं का पर्सनल फेज जो घर के मीटर से निकलकर पोल में लगे बिजली कनेक्शन बॉक्स में कनेक्ट होता है, उसका नियमित रखरखाव किया जाएगा. इससे फेज बंद होने की समस्या काफी हद तक दूर होगी.

गर्मी बढ़ते ही उपभोक्ताओं के फेज बंद होने की समस्या दोगुनी बढ़ जाती है. इसके कारण उन्हें घंटों बिना बिजली के रहना पड़ता है. एकसाथ कई हुए पेसू ने फेज बंद होने की समस्या को दूर करने के लिए यह कदम उठाया है.

फ्यूजकॉल की शिकायतें कम कम होगी पिछले महीने पेसू में तीस हजार फ्यूजकॉल की शिकायतें आई. तार में तूतिया लगने और कमजोर होने से बार-बार फेज बंद होने की समस्या होती है. लोड बढ़ने से भी फेज बंद होते हैं. फ्यूजकॉल सेंटर पर गैंग की अतिरिक्त तैनाती की गई है. दो से तीन अतिरिक्त गैंग बढ़ाए गए हैं.

सामान्य दिनों में पंखे का लोड तार पर रहता और गर्मी बढ़ने पर एसी के साथ कूलर का लोड पड़ जाता है. जिसके कारण फेज बंद हो जाते हैं. इसमें एचटी फेज बंद होने की समस्या अधिक होती है. एचटी फेज में ट्रांसफार्मर से बिजली गुल हो जाती है. एलटी फेज की तुलना एचटी फेज बंद होने की शिकायतें कम रहती है.

एलटी फेज अधिक बंद होते एलटी फेज अधिक बंद होते हैं. इसकी शिकायतें सबसे अधिक है. प्रत्येक विद्युत आपूर्ति सेक्शन में इसकी शिकायतें रोजाना 20 से 25 आ रही है. यह फेज 440 वोल्ट के तार पर बढ़ने से उड़ रहे हैं. तार की क्षमता से अधिक लोड पड़ने पर शॉर्ट सर्किट हो जा रहा और फेज उड़ जा रहे हैं.

अतिरिक्त गैंग फेज बनाने के लिए बहाल फ्यूजकॉल सेंटर पर गैंग की अतिरिक्त तैनाती की गई है. वाहन की सुविधा बहाल की गई है. ताकि कम समय में फ्यूजकॉल को बनाया जा सके.

 

 

पटना  न्यूज़ डेस्क