×

Patna  अधिक बारिश होने पर स्वत चालू हो जाएंगे पंपिंग स्टेशन

 

बिहार न्यूज़ डेस्क बरसात के पहले शहर के नौ पंपिंग स्टेशन में ऐसी सुविधा हो जाएगी कि अधिक बारिश होते ही मशीन स्वत चालू हो जाएगी. यह ट्रायल के तौर पर किया जा रहा है. यदि प्रयोग सफल रहा तो पटना में संचालित सभी पंपिंग स्टेशन में सेंसर की व्यवस्था होगी. पिछले सप्ताह आईआईटी दिल्ली के विशेषज्ञ इन पंपिंग स्टेशनों का निरीक्षण कर लौट गए हैं. अधिकारियों का कहना है कि 30 मई के पहले इन पंपिंग स्टेशनों में सेंसर लगाने का काम पूरा हो जाएगा.

पंपिंग स्टेशन में अक्सर शिकायत रहती थी कि अधिक बारिश होने के बावजूद रात में चालू नहीं किया जाता था. 19 में भी ऐसी ही शिकायत मिली थी. जिसके बाद इस समस्या के समाधान के लिए बुडको के अधिकारियों ने आईआईटी दिल्ली से संपर्क किया. पंपिंग स्टेशन में 10 फीट पानी का स्तर आने पर मशीन स्वत चालू हो जाएगी तथा जल निकासी का काम शुरू हो जाएगा. इसके बाद जैसे ही जलस्तर का लेवल 10 फीट से नीचे पहुंच जाएगा, मशीन स्वत बंद हो जाएगी. यह सुविधा इसीलिए की जा रही है क्योंकि बरसात के दिनों में रात में बारिश होने पर मशीन को कर्मचारी को चालू करने की जरूरत नहीं पड़े. यह काम पटना स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत की जा रही है. स्मार्ट सिटी के अधिकारियों की मौजूदगी में आईआईटी दिल्ली के विशेषज्ञ सभी 9 पंपिंग स्टेशन का भ्रमण किए तथा वस्तुस्थिति की जानकारी ली. देश में कई ऐसे शहर हैं जहां इस प्रकार की व्यवस्था की गई है. पहले इन शहरों में प्रयोग के तौर पर व्यवस्था की गई थी जो पूर्णतया सफल हुई थी. बुडको के अधिकारियों का कहना है कि शहर में जल जमाव की स्थिति नहीं हो तथा पंपिंग स्टेशन को आधुनिक तरीके से बनाया जाए इसके लिए यह कार्ययोजना तैयार की गई है.

इन पंपिंग स्टेशनों में स्वचालित मशीनें होंगी

पहाड़ी ,जोगीपुर, सैदपुर, इको पार्क, मंदिरी, कुर्जी, कदमकुआं स्थित आरके एवेन्यू, राजापुर पुल तथा पुनाईचक शामिल है. इन पंपिंग स्टेशनों पर आईआईटी दिल्ली के सहयोग से मशीन में सेंसर लगाया जा रहा है. जो निर्धारित पानी के लेवल पर जलस्तर आने पर स्वत चालू हो जाएगा.

पटना जिले में 66 पंपिंग स्टेशन पर लगाए जाएंगे सेंसर

पटना जिले में बुडको के वैसे तो छोटे-बड़े कल 66 पंपिंग स्टेशन हैं, इनमें19 बड़े पंपिंग स्टेशन से ही शहर के ज्यादातर इलाके से जल निकासी का काम किया जाता है. बुडको के अधिकारियों का कहना है कि पंपिंग स्टेशन पर ट्रायल सफल रहा तो कालांतर में सभी पंपिंग स्टेशन में सेंसर लगाया जाएगा.

 

 

पटना  न्यूज़ डेस्क