×

Patna  चुनाव प्रभावित करने वालों के नाम व मोबाइल नंबरों की होगी पहचान

 

बिहार न्यूज़ डेस्क आगामी चुनाव में मतदान प्रभावित करने वाले दबंगों व असामाजिक तत्वों का नाम व मोबाइल नंबरों की पहचन कर उनपर कार्रवाई की जायेगी.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम राज कुमार व एसपी प्रमोद कुमार की ओर से लोकसभा चुनाव की तैयारी और , रामनवमी व रमजान को लेकर विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिये कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों, सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी सहित पुलिस पदाधिकारियों के साथ  बैठक कर उक्त निर्देश दिया. बैठक में  व रामनवमी पर्व को देखते हुए जगह-जगह दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी को पैनी नजर रखने का निर्देश दिया गया. साथ ही उपद्रवी व शरारती तत्वों के खिलाफ सख्मी से निपटने का निर्देश दिया गया.

निर्वाचन कार्यों की समीक्षा करते हुए डीएम ने मतदान को प्रभावित करने वाले असामाजिक व दबंग व्यक्तियों को चिह्नित कर उनके मोबाइल नंबर को पहचान करने का निर्देश दिया. साथ ही प्रभारी पदाधिकारी शस्त्रत्त् शाखा को निर्देश दिया कि ज्यादा से ज्यादा शस्त्रत्तें का सत्यापन कर शस्त्रत्त् की वापसी करा जानकारी उपलब्ध करायें. वीसी के माध्यम से सभी सीओ को निर्देश दिया गया कि आवागमन में सभी गाड़ियों की सख्ती से जांच करें. सभी थानाध्यक्षों को बूथों पर फोर्स की आवश्यकता है. इसका भौतिक सत्यापन कर सूचित करने का निर्देश दिया गया. सभी सेक्टर पदाधिकारी को निर्वाचन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी से ससमय अवगत कराने का निर्देश दिया गया. प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि प्रशिक्षण के समय सभी कर्मचारी समय पर उपस्थित रहेंगे. डीएम ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान वे खुद मौजूद रहेंगे. बताया कि चुनाव के लिए सफल प्रशिक्षण जरूरी है. सभी विधानसभा अंतर्गत एक-एक महिला बूथ होगा और पूरे जिले में एक दिव्यांग बूथ बनाया जायेगा, जो शहरी क्षेत्र में रहेगा. बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी, सभी कोषांगो वरीय पदाधिकारी, सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी, सभी कोषांग नोडल पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, सभी बीडीओ व सीओ समेत सभी सभी थाना प्रभारी मौजूद थे.

बूथों पर मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति कराने का आदेश बैठक में सभी मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं में शौचालय, पेयजल, विद्युत, भवन की मरम्मती, मतदान केंद्र तक पहुंच पथ, मैपिंग, अर्धसैनिक बलों के रहने की व्यवस्था, 20 से 40 फीसदी से कम प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों पर प्रचार-प्रसार एसएसटी, टोल-नाका, चेक पोस्ट/ डिस्पैच सेंटर व बज्रगृह के लिए चिह्नित स्थलों पर व्यवस्था, निरोधात्मक कार्रवाई, सीसीए का प्रस्ताव से संबंधित विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई और संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये.

 

 

पटना  न्यूज़ डेस्क