×

Patna  पांच किमी लंबा गंगा चैनल बनेगा बढ़ेगी मरीन ड्राइव की खूबसूरती

 

बिहार न्यूज़ डेस्क मरीन ड्राइव (जेपी गंगा पथ) को और खुबसूरत बनाने की कवायद शुरू हो गई है. मरीन ड्राइव के बगल में लगभग पांच किलोमीटर खाली पड़ी सरकारी जमीन में गंगा चैनल बनाया जाएगा. शहर के नजदीक गंगा नदी दिखे लेकिन उसमें शहर के पांच बडे नालों का पानी नहीं गिरे इसे लेकर  बुडको और जल संसाधन विभाग के इंजीनियरों ने बैठक की. जल संसाधन विभाग ने बुडको से जानकारी मांगी है कि पांच नालों से कितना पानी डिस्चार्ज होगा. सभी नालों का पानी क्या दीघा एसटीपी से शुद्धीकरण हो पाएगा. बरसात के दिनों में पानी की अधिकता होने पर गंगा चैनल को सुरक्षित रखते हुए बुडको पानी की कैसे निकासी करेगा. दो दिन में जल संसाधन विभाग ने इस पर जानकारी मांगी है.  को फिर इस विषय पर दोनों विभागों के इंजीनियरों की बैठक होगी.

गंगा चैनल दीघा रोटरी से एएन सिन्हा इंटीटयूट तक जेपी गंगा पथ के दक्षिण (शहर वाले हिस्से में) बनाया जाना है लेकिन इससे पहले अंटाघाट, बाकरगंज, मंदिरी, राजापुर, कुर्जी नाला का पानी के शुद्धीकरण की योजना है. पांचों नालों का पानी दीघा एसटीपी से शुद्धीकरण करने के बाद ही गंगा चैनल में गिराया जाएगा. गंगा चैनल बनाने का प्रस्ताव लगभग तैयार कर लिया गया है. इसमें नौकायन की व्यवस्था के साथ साथ छठ महापर्व करने की व्यवस्था होगी. बच्चों के मनोरंजन की कई व्यवस्था की जानी है. मरीन ड्राइव घुमने जाने वाले लोगों के लिए यह एक आकर्षण और मनोरंजन का केंद्र होगा.

शहर के नजदीक दिखेगी गंगा

बुडको के अधिकारियों का कहना है कि जल संसाधन विभाग के साथ बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई है कि गंगा चैनल के पानी को कैसे शुद्ध रखा जाए. चैनल की कनेक्टिविटी गंगा से भी रहेगी ताकि समय समय पर पानी भरा जा सके. इसका मुख्य उद्देश्य है कि शहर से दूर होती गंगा को नजदीक लाना. इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना, सरकारी जमीन का सदुपयोग करना तथा इस इलाके का विकास करना आदि शामिल है. इससे मरीन ड्राइव की खूबसूरती बढ़ जाएगी. अधिकारियों का यह भी कहना है कि इस एरिया में कई लोगों ने सरकारी जमीन पर अतिक्रमण भी कर लिया है जिसे मुक्त कराया जाएगा.

 

 

पटना  न्यूज़ डेस्क