×

Patna  अस्पतालों में डायरिया व वायरल निमोनिया के मरीज बढ़े
 

 


बिहार न्यूज़ डेस्क चिलचिलाती गर्मी और बदलते मौसम ने लोगों की सेहत पर भारी असर डाला है। पिछले पांच दिनों से ओपीडी व अस्पतालों की इमरजेंसी में मौसमी बीमारियों, गर्मी व लू से ग्रसित मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. अस्पताल पहुंचने वाले ज्यादातर मरीज हीट स्ट्रोक, डायरिया, उल्टी, पेट दर्द, अपच, फूड पॉइजनिंग, बुखार, सर्दी, खांसी के साथ वायरल निमोनिया से पीड़ित हैं।

इमरजेंसी में आने वाले ज्यादातर मरीज या तो बुजुर्ग होते हैं या फिर छोटे बच्चे। छोटे बच्चों की सर्दी-खांसी वायरल निमोनिया में तब्दील हो रही है। इससे उन्हें सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। पीएमसीएच, एनएमसीएच, गुरुगोविद सिंह अस्पताल, एम्स में ऐसे मरीज लगातार बढ़ रहे हैं. वहीं आईजीआईएमएस में भी मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। हालांकि, नेत्र विज्ञान एवं चिकित्सा विभाग को छोड़कर सभी विभागों में 150 मरीजों की सीमा रखते हुए बड़ी संख्या में मरीज बिना दिखाये ही लौटने को मजबूर हैं.

एम्स: बाल रोग विभाग: एम्स के बाल रोग विभाग की ओपीडी में बड़ी संख्या में बीमार बच्चे पहुंच रहे हैं. विभागाध्यक्ष डॉ. लोकेश तिवारी ने बताया कि बच्चों में सर्दी-खांसी, बुखार के अलावा वायरल निमोनिया एक बड़ी समस्या बनी हुई है. प्रतिदिन 100 से 125 बच्चे ओपीडी में पहुंच रहे हैं। उन्हें बचाने के लिए उन्हें गर्मी और तेज धूप से बचाने और पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी गई।

एनएमसीएच व जीजीएस अस्पताल : एनएमसीएच की मेडिसिन ओपीडी में प्रतिदिन मौसमी बीमारियों से पीड़ित सौ से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं. इमरजेंसी में मरीजों की संख्या भी डेढ़ गुना बढ़ गई है। अस्पताल अधीक्षक डॉ. विनोद सिंह ने लोगों को गर्मी से सतर्क रहने की सलाह दी. इधर, गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल में भी डायरिया, हीट स्ट्रोक की शिकायत करने वाले मरीजों की संख्या बढ़ गई है. अस्पताल प्रबंधक शब्बीर खान ने बताया कि भीषण गर्मी से मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है.


पटना  न्यूज़ डेस्क