×

Noida  स्काईवॉक का काम  महीने में पूरा करने की तैयारी

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  सेक्टर-51-52 मेट्रो स्टेशन के बीच बन रहे स्काईवॉक में ट्रेवलेटर लगाने का काम शुरू हो गया है. अधिकारियों का दावा है कि सभी अड़चनों को दूर करते हुए  से  महीने में यह बनकर तैयार हो जाएगा.

यह स्काईवॉक एयरकंडीशनर होगा. इसमें छह जगह ट्रेवलेटर लगाए जाएंगे. ऐसे में बहुत कम दूरी के लिए लोगों को पैदल चलना पड़ेगा. ट्रेवलेटर लगाने का काम शुरू कर दिया गया है. इसका करीब 20 प्रतिशत काम हो गया है.

नोएडा प्राधिकरण की शुरुआती डेडलाइन के तहत यह स्काईवॉक दिसंबर 2023 तक बन जाना चाहिए था. काम में देरी होने पर डेडलाइन बढ़ाकर मार्च 2024 की गई. इसके बाद बढ़ाकर जून 2024 की गई. अगले महीने भी काम पूरा होने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि करीब 60 प्रतिशत काम ही पूरा हो सका है.

डिजाइन में बदलाव अधिकारियों ने बताया कि यह स्काईवॉक पहले नों मेट्रो स्टेशन के अंदर कॉरिडोर में उतरना था. सेक्टर-52 स्टेशन की तरफ लेफ्ट साइड के जरिए जुड़ना था. इसमें अब बदलाव किया गया है. अब राइट साइड के जरिए जुड़ेगा. इसको लेकर सात  को नोएडा प्राधिकरण और डीएमआरसी अधिकारियों के बीच बैठक होगी.

हरा लाभ होगा सेक्टर-51-52 स्टेशन के बीच आने-जाने वाले लोग इसका स्काईवॉक के रूप में इस्तेमाल करेंगे, जबकि नीचे से जो लोग स्टेशनों पर आना चाहेंगे, वह एफओबी के रूप में इस्तेमाल करेंगे.

यात्रियों को सुविधा होगी

जिन  स्टेशनों को स्काईवॉक के जरिए जोड़ा रहा है, उनमें सेक्टर-51 नोएडा-ग्रेनो के बीच चलने वाली एक्वा लाइन और सेक्टर-52 नोएडा-दिल्ली के बीच चलने वाली ब्लू लाइन का हिस्सा है. यहां ई-रिक्शा कागजों में चल रहे हैं. ऐसे में नों स्टेशनों के बीच आने-जाने के लिए लोगों को पैदल आना-जाना पड़ता है. स्काईवॉक बनने से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली की ओर आने-जाने वालों को सहूलियत होगी. सवारियों को बार-बार चढ़ना-उतरना नहीं पड़ेगा.

 

 

नोएडा न्यूज़ डेस्क