×

Noida  सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो को मंजूरी

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  सेक्टर-142 से सेक्टर-38ए बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो रूट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को यूपी कैबिनेट ने  मंजूरी दे दी. अब इसको मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा. इसके बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी. यह एक्वा लाइन का एक्सटेंशन रूट होगा.

इस लाइन पर मेट्रो चलने से नोएडा से ग्रेटर नोएडा आना-जाना और आसान होगा. इस रूट पर मेट्रो चलने से बॉटनिकल गार्डन बड़ा जंक्शन बन जाएगा. यहां ब्लू, मजेंटा और एक्वा लाइन रूट के लिए मेट्रो मिलेगी. अगले साल से इस रूट पर काम शुरू होने की उम्मीद है. पिछले साल दिसंबर में नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने इस रूट की डीपीआर को बोर्ड से मंजूरी दी थी. इसके बाद यूपी सरकार को इसे मंजूरी के लिए भेजा गया था. अब यूपी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है.

एनएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो का नया रूट 11.56 किलोमीटर का होगा. इस पर आठ मेट्रो स्टेशन एलिवेटेड बनेंगे. इस रूट पर करीब 2254 करोड़ 35 लाख रुपये की लागत अनुमानित है. इस लाइन पर मेट्रो चलने से नोएडा-दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने-जाने वालों को और अधिक सहूलियत होगी.

अभी एनएमआरसी नोएडा-ग्रेनो के बीच एक्वा लाइन पर मेट्रो का संचालन कर रहा है. एक्वा लाइन सेक्टर-51 से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा डिपो तक चलती है. दिल्ली से ब्लू लाइन या मजेंटा लाइन से आने वाले लोगों को ब्लू लाइन के सेक्टर-52 स्टेशन पर उतरना पड़ता है. यहां से पैदल या ई-रिक्शा के जरिए लोग एक्वा लाइन के सेक्टर-51 स्टेशन पहुंचते हैं.

यहां से एक्वा लाइन के जरिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग हिस्सों में जाते हैं. अब एक्वा लाइन का विस्तार किया जा रहा है. एक्वा लाइन के सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक एक नई मेट्रो लाइन आएगी. बॉटनिकल गार्डन पर अभी नोएडा-दिल्ली के बीच चलने वाली ब्लू और मजेंटा लाइन के स्टेशन हैं. अब यहां एक्वा लाइन के लिए तीसरा स्टेशन बनाया जाएगा, जबकि सेक्टर-142 में ट्रैक के जरिए पुराने स्टेशन से जोड़ा जाएगा. एक स्टेशन को बनाने में करीब 20 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा. अधिकारियों का कहना है कि इस मेट्रो लाइन के जरिए लोगों का सफर आसान होगा. लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर मिलेंगे.

योजना के मुताबिक बॉटनिकल गार्डन और सेक्टर-44 के मेट्रो स्टेशन को छोड़ दें तो बाकी सभी छह स्टेशन एक्सप्रेसवे के पास सेक्टर रोड पर बनाए जाएंगे. एक्सप्रेसवे के दूसरी हिस्से को जोड़ने के लिए फुटओवर ब्रिज भी बनाए जाएंगे. अधिकारियों ने बताया कि एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड के पास, जो छह स्टेशन बनाए जाएंगे, उनके सामने या आसपास अंडरपास हैं ताकि लोग आसानी से आ जा सकें.

बॉटनिकल गार्डन बस स्टैंड से दूर स्थानों तक जा सकेंगे बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के पास ही बस स्टैंड बना हुआ है. यहां से नोएडा-ग्रेनो के बीच चलने वाली बसों के अलावा मथुरा, आगरा, लखनऊ समेत अन्य स्थानों के लिए जाने वाली बसें भी मिलती हैं. ऐसे में बनने वाली नई मेट्रो लाइन से बॉटनकिल गार्डन स्टेशन पर उतरकर बस के जरिए भी गंतव्य तक जा सकते हैं.

 

 

नोएडा न्यूज़ डेस्क