×

Noida  मनमानी ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर प्रतिबंध के बावजूद दौड़ रहे ऑटो और जुगाड़

 

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर प्रतिबंध के बावजूद ऑटो और जुगाड़ वाहन दौड़ रहे हैं. इनके कारण वाहनों की रफ्तार थम रही है और अक्सर जाम लग रहा है. एक्सप्रेसवे पर  भी ऐसे कई वाहन चलते मिले. रोक के बावजूद यातायात पुलिस इन वाहनों पर कार्रवाई नहीं कर रही है.

नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे महामाया फ्लाईओवर से लेकर परी चौक तक बना हुआ है. यह करीब 24 किलोमीटर लंबा है. नियमों के तहत एक्सप्रेसवे पर ऑटो, ई-रिक्शा, जुगाड़ आदि वाहन चलने प्रतिबंधित हैं. नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर हल्के वाहनों के लिए 0 और भारी वाहनों के लिए 80 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार तय है. ऑटो और ई-रिक्शा जैसे वाहनों की रफ्तार कम रहती है. ऐसे में सड़क हादसों को देखते हुए ये वाहन प्रतिबंधित किए गए हैं, लेकिन नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर ये वाहन प्रतिबंध होने के बावजूद चल रहे हैं.

एक्सप्रेसवे पर  नोएडा से ग्रेटर नोएडा की ओर ऑटो और जुगाड़ लगातार चलते हुए नजर आए. खास बात यह है कि जुगाड़ अपने आप में अवैध है और नोएडा और ग्रेनो की हर सड़क पर प्रतिबंधित है.

इन वाहनों पर रोक

एक्सप्रेसवे और उसकी सर्विस रोड पर ऑटो, टेंपो, मैजिक, टैक्टर, बैलगाड़ी, ई-रिक्शा समेत धीमी गति के वाहनों का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित है.

जुर्माने का प्रावधान

मोटर वाहन अधिनियम 1988-89 के अंतर्गत धारा-5/194 किसी एरिया में प्रतिबंधित वाहन चलाने पर 20 हजार रुपये के जुर्माने का प्रावधान है. अगर बैलगाड़ी जैसे वाहन पर नंबर नहीं है तो उसको सीज करने का प्रावधान है.

ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर रोजाना ऑटो चलते हुए देखे जा सकते हैं. जब नियम के तहत ये वाहन यहां नहीं चल सकते तो इन पर पुलिस सख्ती क्यों नहीं बरत रही है.

-बलवीर सिंह, सेक्टर-5

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर ऑटो, ई-रिक्शा, बैलगाड़ी प्रतिबंधित हैं. ऐसे वाहनों के चलते हुए मिलने पर कार्रवाई की जाती है. इन वाहनों को रोकने के लिए और सख्ती बरती जाएगी.

-अनिल कुमार यादव, डीसीपी, यातायात

कार्रवाई होती तो नहीं चलते ये वाहन

लोगों का आरोप है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर प्रतिबंधित वाहनों का चलना पुलिस की लापरवाही को दर्शाता है. इनको रोकने के लिए यातायात पुलिस कार्रवाई करती नजर नहीं आई. अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पुलिस कभी भी महामाया फ्लाईओवर या परी चौक के पास चेकिंग कर ऐसे वाहनों को नहीं रोकती.

 

 

नोएडा न्यूज़ डेस्क