×

Noida  औद्योगिक इकाइयों में श्रमिक घटने से उत्पादन पर असर
 

 


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  कपड़ा निर्यात की औद्योगिक इकाइयों में काम करने वाले श्रमिक कोविड और वायरल से संक्रमित हो गए हैं। इससे कर्मचारियों की संख्या में करीब 30 फीसदी की कमी आई है। इससे उत्पादन कार्य काफी प्रभावित हो रहा है। उद्यमियों को उत्पादन पूरा करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

शहर में परिधान निर्यात की चार हजार से अधिक इकाइयां हैं। इनमें तीन लाख से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। वर्क फॉर होम के तहत गारमेंट एक्सपोर्ट की इकाइयों में काम करना संभव नहीं है। ऐसे में सभी मजदूरों को यूनिट में आना पड़ रहा है. आईआईए के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजीव बंसल ने कहा कि उनके पास सेक्टर-63 समेत कई क्षेत्रों में परिधान निर्यात की इकाइयां हैं. इनमें एक हजार से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। पिछले दो से तीन सप्ताह में संक्रमण के कारण श्रमिकों की संख्या में लगभग 30 प्रतिशत की कमी आई है। इससे खरीदारों का काम समय पर हो पाना संभव नहीं दिख रहा है।

सेक्टर-59 के डी ब्लॉक स्थित औद्योगिक इकाई के निदेशक सुधीर श्रीवास्तव ने बताया कि इकाइयों में श्रमिक संक्रमित हो रहे हैं. इससे उद्यमियों की परेशानी लगातार बढ़ती जा रही है।

सेक्टर-59 के डी ब्लॉक में औद्योगिक इकाई के निदेशक सुधीर श्रीवास्तव और परिधान निर्यात के उद्यमी अभिषेक मिश्रा ने कहा कि इस बार श्रमिक अपने गांव नहीं गए हैं. सभी मजदूर शहर में रह रहे हैं। कुछ कर्मचारियों की तबीयत खराब होने के कारण वह छुट्टी पर हैं और शहर में रहकर अपना इलाज करा रहे हैं। उनके अवकाश के कारण उत्पादन कार्य बाधित हो रहा है। बीमारी के कारण श्रमिकों की छुट्टी के कारण नए कर्मचारियों को रखना भी संभव नहीं है, क्योंकि पुराने कर्मचारी ठीक होने के बाद यूनिट में काम पर वापस आ जाएंगे। ऐसे में नए कर्मचारियों को जाना होगा। इस प्रक्रिया में भी दिक्कतें आएंगी।

नोएडा न्यूज़ डेस्क