×

Nashik  एक ही दिन में तीन बार बदला फैसला, विवाद से तनाव: सरपंच चुनाव

 

महाराष्ट्र न्यूज़ डेस्क, गुरुवार (8 तारीख) को सरपंच पद के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई. हालाँकि, बड़े पैमाने पर गुटीय राजनीति के कारण हाई वोल्टेज ड्रामा शुरू हो गया। परिणामस्वरूप, रेजिडेंट कलेक्टर के आदेश से चुनाव प्रक्रिया निलंबित कर दी गई। इसके बाद डेढ़ घंटे बाद दोबारा चुनाव प्रक्रिया कराने का आदेश मिला और चुनाव प्रक्रिया शुरू की गयी. हालांकि, चुनाव की अवधि समाप्त होने के कारण प्रशासन को आखिरकार चयन प्रक्रिया स्थगित करनी पड़ी. उधर, इस दौरान ग्राम पंचायत सदस्यों के बीच अनबन से माहौल तनावपूर्ण हो गया है। दोबारा चुनाव प्रक्रिया शुक्रवार (9) को आयोजित की जाएगी।

सरपंच जयदत्त होल्कर ने रोटेशन पद्धति के तहत अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इसलिए गुरुवार को सरपंच पद के लिए चुनाव प्रक्रिया आयोजित की जानी थी. हालाँकि, सत्तारूढ़ गुट के कुछ सदस्यों के विपक्षी गुट में चले जाने से चुनाव प्रक्रिया में अराजकता की संभावना थी। तदनुसार, गुरुवार सुबह दस बजे जैसे ही चुनाव प्रक्रिया शुरू हुई, चुनाव रिटर्निंग अधिकारी भाऊसाहेब देवकाते को स्थानीय कलेक्टर द्वारा हस्ताक्षरित तहसीलदार से सरपंच पद के लिए चुनाव प्रक्रिया स्थगित करने का आदेश मिला।

तदनुसार कार्यवाही नहीं हो पाने के कारण उन्होंने उपस्थित सदस्यों को एक लिखित पत्र दिया। इसके बाद कई बार विरोधी गुट के सदस्य अमोल थोरे और चन्द्रशेखर होलकर नामांकन पत्र लेने आये और प्रक्रिया चल रही थी तो स्थगन आदेश कैसे आ गया, इसे लेकर बड़ा विवाद खड़ा हो गया. कुछ देर तक इस बात को लेकर तनाव रहा कि हमारी उम्मीदवारी का आवेदन लेना पड़ेगा. इस बार पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा. इस वादे के बाद जैसे ही दोबारा राजनीतिक घटनाक्रम हुआ तो स्थानीय जिला कलेक्टर ने फिर से आदेश जारी कर चयन प्रक्रिया जारी रखने की जानकारी दी.उस समय दोनों गुटों की ओर से आवेदन देने वालों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. जब दोनों गुटों की ओर से नामांकन दाखिल किया जा रहा है तो गांव के हित को ध्यान में रखा जाना चाहिए, इसके लिए कुछ युवाओं ने इकट्ठा होकर दोनों नेताओं को घेर लिया और मांग की कि किसी अन्य व्यक्ति को सरपंच बनाया जाए. इन सभी वादों में चुनाव प्रक्रिया का समय समाप्त होने के कारण चुनाव निर्णय अधिकारियों ने भी प्रक्रिया को स्थगित करने का निर्णय लिया।
नासिक न्यूज़ डेस्क!!!