×

Nashik पर महायुति अनिर्णीत, शिवसेना की चुनौती के बावजूद राकांपा अपने दावे पर कायम

 

नासिक न्यूज़ डेस्क ।। अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा ने सोमवार को कहा कि उसने महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री छगन भुजबल की घोषणा के बावजूद नासिक निर्वाचन क्षेत्र पर अपना दावा वापस नहीं लिया है कि वह लोकसभा सीट से मैदान में नहीं हैं। अब तक, नासिक सीट 'महायुति' के भीतर विवादास्पद बनी हुई है, क्योंकि राकांपा और शिवसेना दोनों इस पर दावा कर रहे हैं।

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना यह सीट किसी भी गठबंधन सहयोगी को देने के पक्ष में नहीं है। कुछ हफ्ते पहले, मुख्यमंत्री के बेटे श्रीकांत शिंदे ने पार्टी के एक कार्यक्रम में मौजूदा सांसद और सेना नेता हेमंत गोडसे का नाम अनौपचारिक रूप से घोषित किया था।

इसके बाद बीजेपी ने अपने वरिष्ठ नेता और राज्य मंत्री गिरीश महाजन को स्थिति का जायजा लेने के लिए नासिक भेजा. 'महायुति' के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी गठबंधन की बातचीत के दौरान गोडसे की नकारात्मक सर्वे रिपोर्ट पहले ही सेना को दिखा चुकी है।

भाजपा की नजर नासिक सीट पर तब तक थी जब तक राकांपा ने सतारा को भगवा पार्टी को नहीं दे दिया था; अब मुकाबला एनसीपी और सेना के बीच. भुजबल ने पहले इस सीट से चुनाव लड़ने में रुचि दिखाई थी, लेकिन पार्टी सूत्रों ने न्यूज18 को बताया कि बाद में उन्होंने रुचि खो दी क्योंकि महायुति सहयोगी इस मुद्दे पर एकमत नहीं हैं। एनसीपी और सेना दोनों के रुख के कारण कोई सहमति नहीं बन पाई है.

पार्टी सूत्रों ने कहा कि हालांकि भुजबल ने अपना नाम मैदान से वापस ले लिया है, लेकिन अगर एनसीपी नासिक सीट जीतती है, तो उनकी पहली पसंद मंत्री होंगे। “भुजबल ने हमारी पार्टी के वरिष्ठ सदस्य होने के नाते लोकसभा चुनाव के बारे में अपने विचार रखे हैं। उनके पास इस क्षेत्र में व्यापक अनुभव है। वह निश्चित रूप से इस लोकसभा चुनाव के दौरान 'महायुति' उम्मीदवारों के प्रचार में मदद करेंगे,'' महाराष्ट्र राकांपा अध्यक्ष सुनील तटकरे ने कहा।

इस बीच, अजीत पवार ने आम चुनावों के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया, जिसमें इस बात पर प्रकाश डाला गया कि वह जाति-आधारित जनगणना की मांग का समर्थन करेगी - एक ऐसा मुद्दा जिसे उसकी सहयोगी भाजपा ने अब तक नजरअंदाज कर दिया है। एक सभा में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राकांपा महाराष्ट्र के दिवंगत मुख्यमंत्री और रक्षा मंत्री यशवंतराव चव्हाण के लिए भारत रत्न, जो देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है, की भी मांग करेगी।

महाराष्ट्र न्यूज़ डेस्क ।।